Small Business Ideas - 1 लाख मंथली कमाई तो FDK से ही कर सकते हैं, पूंजी 1 लाख

Best Low investment high profit business ideas

यदि आप असंगठित बाजार को संगठित कर सकते हैं तो आपका स्टार्टअप करोड़ों की कमाई कर सकता है। आज अपन जिस इनोवेटिव और यूनिक बिजनेस आइडिया पर डिस्कस करने वाले हैं वह पूरे भारत में बहुत बड़ा बाजार है। बिजनेस अपॉर्चुनिटी यह है कि ज्यादातर शहरों में डिमांड होने के बावजूद किसी ने इसे सिस्टमैटिक नहीं किया है। 

Problem statement and business opportunity

भारत तीज त्योहारों का देश है। करोड़ों लोग सप्ताह में कम से कम 1 दिन व्रत रखते हैं। अपने इष्ट देव की पूजा करते हैं। हर सप्ताह कम से कम दो ऐसे त्यौहार आते हैं जब सोसाइटी की कोई बड़ी कम्युनिटी त्यौहार मनाती है। हर तिथि और त्यौहार की अपनी पूजा विधि होती है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि, उसके लिए आवश्यक सारी सामग्री एक साथ नहीं मिलती। कहीं मिल भी जाती है तो क्वालिटी से समझौता करना पड़ता है। इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। यह नोट करना जरूरी है कि बेंगलुरु में मात्र 2 लड़कियों की एक कंपनी पूजा के फूल से 1 करोड़ रुपए महीने से ज्यादा का बिजनेस कर रही हैं।

Business plan point to point

  • सबसे पहले एक अच्छा सा नाम रखना है। जो सबको एक ही बार में याद हो जाए। 
  • कम से कम 10000 बिजनेस कार्ड प्रिंट करवाइए। इसमें खास जानकारी और व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए नंबर होना चाहिए। 
  • शहर के सभी प्रसिद्ध मंदिरों पर श्रद्धालुओं से मुलाकात करें और उन्हें अपना बिजनेस कार्ड दें।
  • व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने वालों की संख्या से अपन को अंदाजा लग जाएगा कि कितने लोग इंटरेस्टेड हैं। 
  • अपना बिजनेस है प्रत्येक वार, तिथि और त्यौहार के लिए FESTIVAL DIY KIT बनाना। 
  • FESTIVAL DIY KIT 3 प्रकार की हो सकती है। 
  • BESIC FESTIVAL DIY KIT जिसमें पूजा के फूल और सामग्री होगी। 
  • SPACIAL FESTIVAL DIY KIT जिसमें पूजा की सामग्री और फूल के साथ मूर्ति अथवा चित्र भी होगा। 
  • PREMIUM FESTIVAL DIY KIT जिसमें उपरोक्त के अलावा फलाहार एवं भगवान का भोग भी होगा। 
  • हर वार, तिथि और त्यौहार से पहले व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए ऑर्डर कलेक्ट करेंगे। 
  • जितने आर्डर मिलेंगे उसके हिसाब से 15% ज्यादा सामग्री लेकर आएंगे और DIY KIT बनाकर सप्लाई कर देंगे। 

PROFIT AND LOSS CALCULATION 

इस बिजनेस में घाटे की तो गुंजाइश ही नहीं है लेकिन फिर भी दुर्भाग्य से यदि पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली और आइडिया ड्राप करने का मन किया तो सिर्फ 10000 बिजनेस कार्ड की प्रिंटिंग का पैसा डूब जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि FESTIVAL DIY KIT में 200% ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन होता है। सारे खर्चे काटने के बाद कम से कम 100% नेट प्रॉफिट मार्जिन बचता है। यानी यदि आपने महीने में ₹100000 खर्च किए तो आपकी टोटल इनकम कम से कम ₹200000 होगी और आपका नेट प्रॉफिट ₹100000 बन जाएगा। 

EXTRA INCOME SOURCE 

बिजनेस कार्ड का डिस्ट्रीब्यूशन और व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों को ज्वाइन कराने का सिलसिला लगातार चलता रहेगा। जब आपके पास एक बड़ी कम्युनिटी बन जाएगी तो आपके पास इनकम के और भी बहुत सारे माध्यम शुरू हो जाएंगे। भगवान का श्रृंगार, पूजा सामग्री यहां तक कि बड़े त्यौहार पर इवेंट ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। लोगों को धार्मिक पर्यटन पर ले जा सकते हैं। 

बेंगलुरु और मुंबई के अलावा भारत के कुछ बड़े शहरों में अलग-अलग फीचर्स के साथ यह बिजनेस किया जा रहा है और इसमें करोड़ों का टर्नओवर हो रहा है। अब समय आ गया है कि भारत के मध्यम और छोटे शहरों में भी FESTIVAL DIY KIT का कारोबार शुरू हो जाना चाहिए। इसमें भी सफलता का फार्मूला वही है। जो सबसे पहले करेगा वह सबसे ज्यादा कमाएगा और यदि उसने विश्वास जीत गया तो दूसरे के लिए कुछ खास नहीं बचेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !