मध्य प्रदेश मौसम- ईरान से बादल आ रहे हैं, पढ़िए कब तक पहुंचेंगे- MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar mausam news forecast

भोपाल। मध्यप्रदेश में चिलचिलाती गर्मी और लू के लिए अभी और इंतजार करना होगा। ईरान और अफगानिस्तान की तरफ से बादलों का एक बड़ा सा दल मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 23 मार्च को यह बादल मध्यप्रदेश के आसमान तक आ जाएंगे। कम से कम 2 दिन तक पश्चिमी मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- पढ़िए किन जिलों के आसमान पर आफत के बादल आएंगे

दरअसल पृथ्वी के पश्चिम में स्थित समुद्र से उठने वाले बादल ईरान और अफगानिस्तान के आसमान में चक्रवात के कारण अपनी दिशा बदल कर मध्यप्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं। सेटेलाइट से मिली जानकारी के अनुसार, इनकी स्पीड के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि दिनांक 23 मार्च को बादलों का यह दल ग्वालियर चंबल संभाग के आसमान पर छा जाएगा। इनके कारण भी आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की स्थिति बनेगी। मध्य प्रदेश के मौसम विभाग की मानें 23-24 मार्च को भोपाल, नर्मदापुरम, बैतूल, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में मौसम बदला रहेगा। तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

मध्यप्रदेश में इन दिनों अरब सागर और बंगाल की खाड़ी का पानी बरस रहा है

एमपी मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक साथ 5 सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ जबलपुर के आसपास बना हुआ है और एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान और अफगानिस्तान के बीच में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके अलावा राजस्थान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात तो राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवात बना हुआ है। इन पांच वेदर सिस्टम के चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने का सिलसिला जारी है और प्रदेशभर में बारिश और ओलावृष्टि के हालात बने हुए है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !