INDORE NEWS- जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा, जो गलती सालों से होती आ रही है उसे हम क्यों सुधारें

इंदौर
। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल, बोर्ड परीक्षाओं में इंदौर जिले में 24 स्कूल ऐसे हैं जिन्हें नियम विरुद्ध परीक्षा केंद्र बना दिया गया है। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश्वर आज का बयान काफी रोचक है। उनका कहना है कि जो गलती सालों से होती आ रही है, उसे हम क्यों सुधारें। इधर BSE-MP का कहना है कि, नियम तो हमने ही बनाया है लेकिन यदि उसका उल्लंघन हो रहा है तो हम कुछ नहीं कर सकते। 

इंदौर के 24 स्कूलों में सामूहिक नकल का सरकारी इंतजाम

Madhya Pradesh Board of Secondary Education की परीक्षाओं में यदि कोई स्टूडेंट नए तरीके से नकल करें तो उसे तत्काल पकड़ लिया जाता है, यह नहीं कहा जाता कि इस तरीके से नकल करने वालों को पकड़ने का प्रावधान नहीं है, लेकिन यदि अधिकारी गलती करें तो उसे दुरुस्त करने का प्रावधान नहीं होता। मामला इंदौर जिले के 24 सरकारी स्कूलों का है। नियम है कि जैसे स्कूल में विद्यार्थी पढ़ाई करता है, उसका परीक्षा केंद्र वही स्कूल नहीं हो सकता, कोई दूसरा स्कूल होना चाहिए। नियम इसलिए है कि यदि पढ़ाने वाला टीचर ही परीक्षा कराने वाला बन गया तो फिर सामूहिक नकल और सभी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना काफी बढ़ जाएंगी। इंदौर के 24 सरकारी स्कूलों में इस नियम का उल्लंघन हुआ है। इन स्कूलों के स्टूडेंट्स, इन्हीं स्कूलों में परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए उन्हें किसी दूसरे स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा। यानी जिस टीचर में पढ़ाई करवाई है, वही टीचर पेपर भी करवाएगा। 

जो होता आया है वही होगा: जिला शिक्षा अधिकारी, हम कुछ नहीं कर सकते: MPBSE

इस मामले में इंदौर के जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश व्यास का बयान सामने आया है। उनका कहना है कि सालों से ऐसा ही होता आया है। बोर्ड के नियम क्या है, उससे हमें मतलब नहीं है। हमने वह किया जो हमसे पहले लोगों ने किया। हम परीक्षा केंद्र नहीं बदलेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के परीक्षा नियंत्रक श्री बलवंत शर्मा का कहना है कि, यह बात सही है कि नियम बोर्ड ने बनाए हैं परंतु यदि उनका उल्लंघन होता है तो हम कोई कार्यवाही नहीं कर सकते। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !