MP College admission- मेडिकल-इंजीनियरिंग में सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स को कोटा मिलेगा: मुख्यमंत्री

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिनांक 22 फरवरी 2023 को बालाघाट में एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकारी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को कोटा में एडमिशन मिलेगा। यदि इस योजना का ड्राफ्ट ठीक प्रकार से तैयार हो गया तो मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों की वैल्यू काफी बढ़ जाएगी। 

मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज एडमिशन में सरकारी स्कूल का कोटा कैसे निर्धारित होगा 

सीएम शिवराज सिंह चौहान की इस घोषणा के साथ ही सबसे पहला सवाल था कि, मध्य प्रदेश के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में सरकारी स्कूल का कोटा कैसे निर्धारित किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि, इससे जातिगत आरक्षण व्यवस्था प्रभावित नहीं होगी। यह सभी श्रेणियों की सीटों में होरिजेंटल लागू किया जाएगा। जिस प्रकार सामान्य जाति वर्ग में EWS शामिल किया गया है उसी प्रकार सभी प्रकार की श्रेणियों में उसी श्रेणी के सरकारी स्कूल के स्टूडेंट के लिए कोटा निर्धारित किया जाएगा। 

मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज एडमिशन में सरकारी स्कूल का कोटा कब से निर्धारित होगा 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके बारे में कोई, घोषणा नहीं की है। चुनावी साल होने के कारण इस बात की पूरी संभावना है कि इसी साल कॉलेजों के एडमिशन में सरकारी स्कूल कोटा सिस्टम लागू हो जाए। फिलहाल सिर्फ घोषणा हुई है। अब उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी कितनी तेजी से ड्राफ्ट तैयार करते हैं और कितनी जल्दी इसकी मंजूरी की प्रक्रिया पूरी होती है। यह देखने वाली बात है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !