ChatGPT - सबसे ज्यादा पूछे गए 10 सवालों के जवाब- Chat GPT FAQ

ChatGPT नाम तो सुना ही होगा, परंतु इसके साथ कई सवाल भी उपस्थित हुए होंगे। यहां कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए गए हैं जिन्हें सोशल मीडिया पर, इंटरनेट पर यहां तक कि ChatGPT पर भी पूछा गया है। 

are chat gpt answers unique 

चैट जीपीटी के उत्तर यूनिक नहीं होते परंतु यह इंटरनेट पर उपलब्ध किसी उत्तर का कॉपी पेस्ट भी नहीं होते। चैट जीपीटी का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगातार उसे अपडेट करता रहता है। वह आपके प्रश्न का सर्वश्रेष्ठ उत्तर तलाश कर लाने की कोशिश करता है, लेकिन यह बात सही है कि चैट जीपीडी से प्राप्त होने वाले उत्तर, इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध होते हैं। 

are chat gpt essay plagiarized 

इस बात पर बहस शुरू हो गई है। क्योंकि ChatGPT का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उपलब्ध जानकारियों के आधार पर अपने परिणाम प्रदर्शित करता है इसलिए यह दावा किया जा रहा है कि ChatGPT, साहित्य की चोरी कर रहा है। इस मामले में ChatGPT के संस्थापकों को अपना पक्ष प्रस्तुत करना पड़ेगा। 

are chat gpt prompts public 

ChatGPT पूरी तरह से सार्वजनिक और यूजर्स के लिए फ्री है। ChatGPT पर उपयोगकर्ताओं की संख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि उसमें बार-बार तकनीकी खराबी आ रही है। उसे अपने उपयोगकर्ताओं से माफी मांगी पड़ रही है। 

can chatgpt write essays 

ChatGPT बहुत बढ़िया निबंध लिख सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि पहली बार में लिखा हुआ निबंध आपको पसंद नहीं आता तो आप उसे दोबारा लिखने के लिए आदेश दे सकते हैं और तब वह पहले से अलग कुछ नया लिखेगा। 

can chatgpt write code 

ChatGPT का उपयोग coding के लिए काफी मात्रा में किया जा रहा है। ज्यादातर डेवलपर्स ChatGPT का न केवल परीक्षण कर रहे हैं बल्कि उसके द्वारा उपलब्ध कराए गए code की टेस्टिंग भी कर रहे हैं। 

can chatgpt replace google 

ChatGPT, गूगल को रिप्लेस नहीं कर सकता लेकिन हां प्रभावित जरूर करेगा। गूगल एक सर्च इंजन है और ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक प्रोग्राम। जब आप गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल आपको बताता है कि यह जानकारी मूल रूप से किसने उपलब्ध कराई है। इसके कारण आप उस जानकारी पर विश्वास कर सकते हैं अथवा उसे खारिज कर सकते हैं। जबकि ChatGPT में जानकारी तो मिलती है परंतु यह पता नहीं चलता कि किसने उपलब्ध कराई है। यदि आप बिल्कुल नए विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको गूगल के पास ही जाना पड़ेगा। ChatGPT केवल प्रशिक्षित लोगों के लिए है। 

can chat gpt translate 

ChatGPT को भाषाओं का अनुवाद करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है। यह अंग्रेजी भाषा को ठीक प्रकार से समझ पाता है लेकिन यह आपको बड़ी कुशलता के साथ बता सकता है कि आप भाषाओं का अनुवाद करने के लिए कितने प्रकार के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। 

can chat gpt generate images 

ChatGPT को इमेज जनरेटर के रूप में सक्षम नहीं किया गया है। यह आपके आदेश के अनुसार चित्र नहीं बना सकता लेकिन कुछ दूसरे Online AI Software उपलब्ध है जो आपके आदेश के आधार पर चित्र बना सकते हैं या फिर किसी पुराने चित्र के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। उसे एडिट कर सकते हैं और पहले से बेहतर बना सकते हैं।

can chatgpt replace programmers 

ChatGPT प्रोग्राम की नौकरी के लिए खतरा नहीं है बल्कि प्रोग्रामर का सहयोगी है। बहुत सरल शब्दों में कहे तो ChatGPT, एक योग्य प्रोग्राम के लिए अच्छे नौकर की तरह काम करता है। तकनीकी जानकारी रखने वाले लोगों के लिए ChatGPT काफी उपयोगी है। 

does chatgpt cost money 

ChatGPT का उपयोग करने के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती। फिलहाल इसका कोई सब्सक्रिप्शन मॉडल नहीं है। 


does chatgpt have a limit 

निश्चित रूप से ChatGPT की एक लिमिट है। यह अनुभव से सीखता है और कुछ नया करने की कोशिश करता है परंतु किसी भी स्थिति में इंसान के दिमाग से तेज नहीं चलता और भविष्य में कभी किसी भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम को इंसान के दिमाग से तेज नहीं बनाया जा सकेगा क्योंकि पृथ्वी पर इंसानों द्वारा बनाए गए कानून इसकी इजाजत नहीं देते। 

have chatgpt write resume 

ChatGPT आपके लिए एक बेहतरीन रिज्यूमे बना सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर आपके सामने कई प्रकार के विकल्प उपलब्ध करा सकता है। क्योंकि यह लगातार सीख रहा है। जैसे ही आप किसी एक रिज्यूमे को पसंद करेंगे और उसका उपयोग करेंगे। यह तत्काल समझ जाएगा कि उसने अच्छा काम किया है और फिर उससे सीख कर और अच्छा करने की कोशिश करेगा। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !