BABA KHATU SHYAM का लक्खी मेला शुरू, जाने से पहले यह समाचार ध्यान से पढ़ें- INDIA TODAY NEWS

राजस्थान के सीकर जिले में बाबा खाटूश्याम का लक्खी मेला शुरू हो गया है। बाबा का तिलक और श्रृंगार होने के बाद मंगलवार शाम 5 बजे मंदिर को भक्तों के दर्शनों के लिए खोल दिया गया। अब से लेकर दिनांक 4 मार्च 2023 तक बाबा का दरबार 24 घंटे खुला रहेगा। भक्त लगातार अपने लखदातार के दर्शन करेंगे।

खाटूश्याम मेला- दर्शन के लिए सात सेकंड मिलेंगे, घुड़सवार पुलिस गश्त करेगी

इस बार खाटू कस्बे और मंदिर परिसर में हुए बदलावों के बाद भक्तों को 7 सेकेंड तक बाबा के दर्शन होंगे। खाटूश्याम के फाल्गुन मेले में पहली बार घुड़सवार पुलिस तैनात की गई है। राजस्थान पुलिस के 15 जवान 15 घोड़ों पर सवार मेले की निगरानी में लगे हुए हैं। एसपी करण शर्मा के मुताबिक घोड़ों पर सवार पुलिस के जवान ऊंचाई पर होने के चलते दूर तक नजर रखेंगे। ऐसे में जहां भी कोई समस्या होगी तुरंत वहां व्यवस्था की जाएगी।

35 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आएंगे, ड्रोन कैमरे से निगरानी होगी

हर बार खाटू मेले में करीब 30 से 35 लाख श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस बार यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से खाटू कस्बे में 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इमरजेंसी रिस्पांस टीम और एसडीआरएफ के जवान भी शामिल है। इसके अलावा पूरे मेले की 12 से ज्यादा ड्रोन से निगरानी की जा रही है। जिससे कि यदि कहीं भीड़ का दबाव बढ़ता भी है तो उसे काबू में किया जा सकें।

चैन स्नैचर को पकड़ने के लिए चक्रव्यूह रचा

खाटू कस्बे में मेले के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए 320 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी लाइव फीड मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय, मंदिर कमेटी ऑफिस, अभय कमांड सेंटर और कंट्रोल रूम से जोड़ी गई है। इन चारों जगह से मेले की एक-एक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा चैन स्नैचिंग जैसी वारदातों को रोकने के लिए सादा वर्दी में जवान तैनात किए गए हैं।

बाबा खाटू श्याम- प्रसाद पर लगी रोक हटाई

कोरोना के बाद खाटू श्याम मंदिर में प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगा दी गई थी। हाल में मंदिर कमेटी ने मंदिर में प्रसाद चढ़ाना वापस शुरू कर दिया। मंदिर परिसर में 30 पॉइंट्स पर भक्त भगवान को प्रसाद भी चढ़ा रहे हैं। हालांकि दर्शनों के लिए लाइन में लगे किसी भी भक्त को रुकने नहीं दिया जा रहा है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !