पालक पनीर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है या नहीं- Is Palak-Paneer a good combination

पालक में आयरन होता है और पनीर में कैल्शियम, इसलिए बहुत सारे लोग पालक पनीर खाते हैं ताकि उन्हें आयरन और कैल्शियम एक साथ मिल जाए परंतु आयुर्वेद के विशेषज्ञों का कहना है कि, पालक और पनीर का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं बल्कि हानिकारक है। 

आयरन और कैल्शियम एक साथ नहीं खाना चाहिए

पालक और पनीर में बहुत सारे गुण होते हैं। पालक में आयरन के साथ पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसी प्रकार पनीर में कैल्शियम के अलावा भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है। हड्डियों और इम्यूनिटी के लिए एक साथ फायदेमंद होता है परंतु यदि आप पालक और पनीर को एक साथ खाते हैं तो यह फूड कांबिनेशन शरीर के लिए नुकसानदायक हो जाता है। पनीर का कैल्शियम, पालक के पोषक तत्व के साथ झगड़ा करता है और उन्हें पोषित होने से रोकता है। 

आयुर्वेद में इसे विरुद्ध आहार कहा गया है। केले के साथ दूध, मछली के साथ दूध, शहद और घी, दही और पनीर, यह सभी विरुद्ध आहार बताए गए हैं। इनका कॉन्बिनेशन मनुष्य के शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। 

अस्वीकरण- यह जानकारी केवल जागरूकता के लिए प्रकाशित की गई है। कृपया अपने डाइटिशियन अथवा आयुर्वेद डॉक्टर से पुष्टि अवश्य करें। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !