Small Business Ideas- सस्ती सी टिन शेड से ऑनलाइन डेढ़ लाख रुपए महीने तक कमाइए

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स सर्च करने वालों को शायद नहीं पता हो लेकिन भोपाल समाचार डॉट कॉम के नियमित पाठक जानते हैं कि स्मॉल बिजनेस आइडिया वही सफल होता है जिसमें आप किसी की प्रॉब्लम सॉल्व करते हो। कोशिश होनी चाहिए कि लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस चुना जाए। आज अपन जिस यूनिक बिजनेस प्लान पर डिस्कस कर रहे हैं। वह न केवल लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करता है बल्कि लोगों को एक अपॉर्चुनिटी भी देता है। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और न्यू बिजनेस अपॉर्चुनिटी, बोले तो स्टार्टअप आइडिया

हर शहर में सैकड़ों और हजारों निर्माण कार्य चल रहे हैं लेकिन डिजिटल इंडिया के इस युग में सिविल वर्क करने वाले दिहाड़ी मजदूर तलाशने के लिए आज भी चौराहे पर जाना पड़ता है। कुछ लोग सामने आ जाते हैं। अपन को पता नहीं होता किसका कितना एक्सपीरियंस है। कौन किस प्रकार का काम करने में एक्सपर्ट है और जिन लोगों के यहां इसने काम किया है क्या वह संतुष्ट हैं। कंस्ट्रक्शन जैसे इंपोर्टेंट काम में आंख बंद करके कारीगर एवं मजदूरों का चुनाव करना पड़ता है। इस प्रॉब्लम के सॉल्यूशन में अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी छुपी है। 

YOUR CITY DAILY WORKERS DOT COM शुरू कीजिए, मालामाल हो जाएंगे

अब तक आप समझ गए होंगे फिर भी औपचारिकता पूरी कर देते हैं। एक वेबसाइट बनानी है। मोबाइल एप्लीकेशन भी बना सकते हैं। जैसे डॉक्टरों के लिए PRACTO या फिर कार ड्राइवर के लिए OLA, UBER. अपन डेली वर्कर्स के लिए बनाएंगे। उसका फोटो, उसका एक्सपीरियंस और पुराने ग्राहकों द्वारा दी गई रेटिंग सब कुछ डिस्प्ले किया जाएगा। यह भी ऑनलाइन डिस्प्ले होगा कि वह काम के लिए उपलब्ध है या नहीं। एक कैलेंडर होगा ताकि उसे भविष्य के लिए बुक किया जा सके। हां, कारीगर और मजदूरों को अपने यहां बैठने के लिए टिन शेड तो लगाना ही पड़ेगा। जहां पीने का पानी भी उपलब्ध हो। इसी के कारण कारीगर और मजदूर अपना ठिया छोड़कर आपके पास आएंगे।

अपनी कमाई कैलकुलेट कीजिए

भारत के ज्यादातर शहरों में अकुशल श्रमिक की मजदूरी 300 रुपए से लेकर 500 रुपए तक है और कुशल श्रमिक की यानी कारीगर की फीस 600 से लेकर ₹900 तक है। अपन मजदूर की बुकिंग में ग्राहक से फिक्स ₹20 चार्ज करेंगे। और कारीगर की बुकिंग में कारीगर से 15% कमीशन लेंगे। जब वह चौराहे पर खड़े होते हैं और सुबह काम नहीं मिलता तो घर वापस चले जाते हैं। अपनी ऑनलाइन सर्विस से उन्हें दोपहर में भी काम मिल सकता है। वहीं दूसरी तरफ लोगों को दोपहर में मजदूर नहीं मिलते। अपनी ऑनलाइन सेवा से उन्हें किसी भी समय मजदूर मिल जाएगा। यदि 1 दिन में केवल 100 कारीगर की बुकिंग हो गई तो आपका टर्नओवर 600X100= ₹60000 रोज और कमाई ₹5000 प्रतिदिन से ज्यादा, इन्वेस्टमेंट के हिसाब से इतना काफी है और क्या चाहिए।