क्या MAY और CAN शब्द एक दूसरे के पर्यायवाची हैं या फिर दोनों में कोई अंतर है - GK in Hindi

MAY और CAN दोनों अंग्रेजी के शब्द हैं और ज्यादातर लोग इन दोनों शब्दों को एक दूसरे के स्थान पर उपयोग करते हैं। कुछ लोगों को तो यह भी लगता है कि CAN पुराने जमाने का शब्द है जिसे आधुनिक युग में MAY से रिप्लेस कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि क्या MAY और CAN दोनों एक दूसरे के पर्यायवाची शब्द हैं अथवा दोनों के बीच में कोई अंतर भी है। 

MAY का अर्थ क्या होता है, कहां उपयोग करते हैं 

MAY शब्द का उपयोग अनुमति मांगने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए MAY I USE YOUR CAR, क्या मैं आपकी का उपयोग कर सकता हूं। बिल्कुल स्पष्ट है कि हम अनुमति मांग रहे हैं और यह वर्तमान के लिए है अथवा निकट भविष्य में कभी एक बार के लिए है, हमेशा के लिए नहीं है। 

MAY शब्द का उपयोग संभावना जताने के लिए भी होता है। जब कोई प्रश्न करता है और आपके पास उसका कंफर्म उत्तर नहीं होता। अक्सर भविष्य की संभावनाओं के लिए जब प्रश्न किए जाते हैं तब निश्चित उत्तर नहीं होने की स्थिति में MAY शब्द का उपयोग किया जाता है। यदि कोई आपसे पूछता है कि क्या अपनी टीम का कोई एक विशेष सदस्य उसका लक्ष्य पूरा कर पाएगा। यदि आपके पास कन्फर्म उत्तर नहीं है तब आप कहते हैं MAY BE, हो सकता है और नहीं भी हो सकता है।

CAN का अर्थ क्या होता है, कहां उपयोग करते हैं 

CAN शब्द का उपयोग अपनी योग्यता जानने के लिए होता है। CAN I USE YOUR CAR, क्या मैं आपकी कार उपयोग करने के योग्य हूं। यहां अनुमति के साथ अपनी योग्यता भी पूछी गई है। यदि सामने वाला आपको अनुमति देता है तो इसका अर्थ होता है कि वह, यह भी कह रहा है कि आप उस मॉडल की कार चलाने के योग्य है।

  • MAY I COME IN- क्या मैं अंदर आ सकता हूं।
  • CAN I COME IN- क्या मैं इस योग्य हूं कि आपके क्षेत्र में प्रवेश कर सकूं। 

आभार:- सुश्री सुनीता, महिला अध्यापक, यूट्यूबर, रोहिलखंड विश्वविद्यालय से M.A. B.Ed एवं प्रतिष्ठित लेखक. 
श्री अजय यादव, भदोही उत्तर प्रदेश, हिंदी भाषा एवं समाजशास्त्र के विशेषज्ञ.