Small Business Ideas- शुरुआत में ₹30000 महीने की कमाई होगी, फिर आपकी मर्जी

न्यू स्मॉल बिजनेस आईडियाज तभी सफल होते हैं जब आप सोसाइटी की प्रॉब्लम सॉल्व कर रहे होते हैं। इसमें पूंजी कम लगती है लेकिन आपका इनोवेशन, आपकी नॉलेज, आप की एक्टिविटी और आपका डेडीकेशन सबसे ज्यादा लगता है। आज अपन एक ऐसे इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसे लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस कह सकते हैं। शुरुआत में ₹30000 महीने की कमाई आसानी से हो जाएगी और फिर आपके ऊपर डिपेंड करेगा कि आप कितना आगे बढ़ सकते हैं। 

सोसाइटी का प्रॉब्लम स्टेटमेंट 

दुनिया भर में लोगों की लाइफ में 2 साल ऐसे गुजरे हैं, जिसके कारण पूरी लाइफ स्टाइल ही बदल गई है। भारत में लोग हर प्रकार के वायरस यहां तक कि मच्छरों से भी दूर रहना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें बीमारी के साथ-साथ डॉक्टरों से भी डर लगता है। 5-10 लाख रुपए जमा कराने के बाद यदि डेड बॉडी घर ले जानी पड़े तो स्वाभाविक है कि लोग बीमार होने का जोखिम ही नहीं उठाएंगे, लेकिन प्रॉब्लम यह है कि एक बार फिर पॉल्यूशन बढ़ने लगा है। अपने घर को, अपने बच्चों को वायरस और जहरीले कीड़े मकोड़ों से कैसे बचाएं, एक बड़ी समस्या है। यही प्रॉब्लम आपके लिए बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

बिल्कुल सही समय है जब प्रत्येक 500 घरों के बीच में यह सर्विस होना चाहिए

यह बिल्कुल सही समय है जब प्रत्येक 500 घरों के बीच में एक Fumigation Service शुरू हो जानी चाहिए। फुमिगेशन सर्विस यानी एक ऐसी सेवा जो किसी भी घर या ऑफिस को लंबे समय के लिए वायरस और कीटाणुओं से मुक्त कर देता है। यदि आप नहीं जानते तो कृपया Fumigation Services के बारे में थोड़ी रिसर्च करें। यूट्यूब पर वीडियो नहीं बल्कि महानगरों में Fumigation Services देने वाली कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। 

शुरू करने से पहले स्टडी करें और फिर सर्टिफिकेशन प्रोग्राम

Fumigation Services शुरू करने से पहले हम सलाह देते हैं कि आपको एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम करना चाहिए। यह काफी सस्ता है, आप अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी इंस्टिट्यूट को चुन सकते हैं। ऑनलाइन भी हो जाता है। सर्टिफिकेट मिल जाने से आप की विश्वसनीयता बढ़ जाती है। मशीन महंगी नहीं आती। सबसे इंपोर्टेंट है आपकी स्टडी और केमिकल। आप चाहे तो PPE KIT पहनकर खुद कर सकते हैं या फिर एक असिस्टेंट नियुक्त कर सकते हैं। 

बिजनेस कैसे बनाएंगे, कैसे बढ़ाएंगे

इस सवाल का जवाब तो अब सबको पता हो गया है। ट्रेड लाइसेंस (जिसे गुमास्ता या दुकान स्थापना का पंजीयन भी कहते हैं) लेने के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के जरिए अपनी सेवाओं की घोषणा कीजिए। 
  • कम से कम 50% डिस्काउंट के साथ लॉन्चिंग ऑफर घोषित कीजिए। 
  • हर रोज अपनी प्रोफेशनल एक्टिविटीज को सोशल मीडिया पर अपलोड कीजिए। 
  • जैसे ही प्रॉफिट का 10-15 हजार रुपए बन जाए, एक बढ़िया सी वेबसाइट डिजाइन करवाइए। 
याद रखिए, बढ़िया सी वेबसाइट, बढ़िया सी यूनिफॉर्म, बढ़िया सा विजिटिंग कार्ड आपकी सेवा शुल्क बढ़ा देता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।