मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती मामले में कमलनाथ का मांग पत्र, मुख्यमंत्री को भेजा- MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सीएम कैंडिडेट कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती मामले में मांग पत्र जारी किया है। उनकी सबसे बड़ी मांग यह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो 50,000 शिक्षक भर्ती का ऐलान किया है, यह संख्या बैकलॉग पदों के अतिरिक्त होनी चाहिए। 

MP NEWS- बैकलॉग के अलावा 51000 प्राथमिक शिक्षक भर्ती की जाए: कमलनाथ

सीएम शिवराज सिंह चौहान के नाम मांग पत्र में कमलनाथ ने लिखा है कि, प्रदेश में एक लाख से अधिक पद रिक्त हैं, लेकिन इस परीक्षा में कुल 18000 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। बैकलाग भर्ती के लिए 10,000 पद और शेष वर्गों के लिए 8000 पदों की भर्ती की जा रही है। दूसरी तरफ प्रदेश के बेरोजगार युवा बैकलाग के अलावा 51 हजार पदों पर भर्ती की मांग कर रहे हैं। जिसका न्यायोचित तरीके से समाधान किया जाये। 

MP NEWS- शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के विज्ञापन में रिक्त पदों का उल्लेख करें: कमलनाथ

उन्होंने पत्र में यह भी कहा है कि अभ्यर्थी यह भी मांग कर रहे हैं की प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2020 के विज्ञापन में प्रदेश के सभी जिलों के रिक्त पदों का उल्लेख नहीं किया गया है। यदि प्रदेश के समस्त जिलों के रिक्त पदों को विज्ञापन में शामिल किया जाए तो प्रदेश के युवा बेरोजगारों को रोजगार और न्याय प्राप्त हो सकेगा। 

श्री कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्राथमिक शाला में शिक्षकों के पद रिक्त होने के कारण एकल शिक्षक शालाओं की संख्या अत्यधिक है। प्रदेश में शिक्षक छात्र अनुपात भी राष्ट्रीय मानक के अनुरूप नहीं है, उपरोक्त कारणों से प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रतिकूल तौर पर प्रभावित हो रही है जिसकी क्षति अंततः भावी पीढ़ी को भोगनी होगी। 

श्री कमलनाथ ने प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी पर चिंता जताते हुए कहा कि वर्तमान में देश व प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर अत्यधिक चिंतनीय है आज बेरोजगारी के कारण युवा वर्ग निराश आक्रोशित है और इस कारण से रोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी अधिकाधिक पदों पर भर्ती की जाना आवश्यक है। उन्होंने पत्र में लिखा कि उपरोक्त स्थितियों में युवा वर्ग की भर्ती के संबंध में मांग उचित प्रतीत होती है।