BHOPAL NEWS- 10 करोड़ के भवन पर लोकार्पण इंतजार की धूल जमी, यात्री सुविधाओं से वंचित

भोपाल।
मध्य प्रदेश की राजधानी में यात्रियों की सुविधा के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बना नया भवन लोकार्पण के इंतजार में धूल खा रहा है। निर्माण करने वाली कंपनी के कर्मचारियों के अनुसार उन्होंने काम पूरा कर भवन को रेलवे को सौंप दिया है। ADRM भोपाल रश्मि दिवाकर का कहना है कि भवन में कुछ काम बाकी हैं। उनके जल्दी पूरा होने की उम्मीद है। काम के पूरा होते ही इसे वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशों के अनुसार लोकार्पित कराया जाएगा।

नए भवन की सुविधाएं 

नए भवन में यात्रियों को टिकट काउंटर, प्रतीक्षालय, पूछताछ काउंटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। भवन का भूतल सीधे प्लेटफार्म एक से जुड़ा है और सीढ़ियों को चढ़कर सीधे फुट ओवर ब्रिज पर पहुंचा जा सकेगा। लेकिन लोकार्पण न होने से यात्री इन सभी सुविधाओं से वंचित हैं। भवन का लोकार्पण होते ही यात्रियों को सभी सुविधाएं मिल जाएंगी।

नए भवन में यात्रियों को फुट ओवर ब्रिज तक जाने के लिए एस्केलेटर की सुविधा मिलेगी। इससे यात्रियों को भारी सामान को चढ़ाना और उतारना आसान होगा। रेलवे ने नई इमारत में लोगों को मध्य प्रदेश की एक झलक दिखाने का प्रयास किया है। फुट ओवर ब्रिज से बाहर आकर सीढ़ियों से नीचे उतरते ही यात्रियों की नजर सबसे पहले कलाकृतियों की ओर जाएगी। जिसमें सबसे ऊपर बाईं ओर राजा भोज, उसके बाद सांची के स्तूप पर खड़ा बौधि वृक्ष और महेश्वर के किले की एक झलक मिलेगी। नीचे सांची स्तूप और समय समय पर खुदाई में प्राप्त प्राचीन मूर्तियों को दिखाया गया है। 

सांची के संपूर्ण स्तूप की भी झलक दिखाने का प्रयास किया गया है। टाइगर स्टेट में जो लोग टाइगर देखने आते हैं। सबसे नीचे टाइगर की भी कलाकृति देख सकेंगे। वहीं सीढ़ियों से चढ़ते हुए सीधे हाथ पर भोपाल रेलवे स्टेशन के सबसे पहले दृश्य को दिखाया गया है। प्राचीन जुमेराती बाजार और ताजुल मसाजिद की झलक भी यहां देखने को मिलती है।