Rojgar Samachar MP- नई शिक्षक भर्ती में रिक्त पदों की संख्या घटाई, वित्त विभाग ने मंजूरी नहीं दी

भोपाल
। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टीचर्स की एक्चुअल वैकेंसी कितनी भी हो परंतु स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय ने सन 2023-24 में 20000 पदों पर भर्ती करने के लिए अनुमति मांगी थी परंतु शिवराज सिंह सरकार के वित्त विभाग में मात्र 15000 पदों पर भर्ती करने की मंजूरी दी है। 

MP TEACHERS VACANCY- मात्र 19000 की स्वीकृति मांगी थी

सन 2023 में मध्यप्रदेश में 7000 से ज्यादा प्राथमिक शिक्षक रिटायर हो जाएंगे। 800 से ज्यादा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक रिटायर होंगे। उनके स्थान पर तत्काल नवीन नियुक्ति की जानी चाहिए, लेकिन इस पर फिलहाल कोई विचार नहीं हो रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने 19,163 पदों पर भर्ती करने की अनुमति मांगी थी। सरकार ने एमपी एजुकेशन डिपार्टमेंट से कहा है कि फिलहाल 15,129 पदों पर भर्ती की तैयारी करें। बाकी बाद में देखेंगे। 

70000 अतिथि शिक्षकों को नियमितीकरण का इंतजार 

ज्यादातर सरकारी स्कूलों का संचालन अतिथि शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है। जहां पर नियमित शिक्षक नहीं है वहां पर अतिथि शिक्षक, ऑफिशियल इंचार्ज है और जहां पर नियमित शिक्षक मौजूद है, वहां पर भी एक्चुअल इंचार्ज अतिथि शिक्षक ही है। ज्यादातर अतिथि शिक्षक दबाव में है और नौकरी बचाने के लिए काम कर रहे हैं। ओवर एज हो गए हैं और योग्य होने के बावजूद प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने से भी डरने लगे हैं। यह अंतिम अवसर है जब सरकार को इनके बारे में फैसला लेना चाहिए।