Small Business Ideas- 5 लाख में 5 दुकानें, 45000 मंथली फिक्स इनकम

कहते हैं पैसिव इनकम हमेशा अच्छी होती है क्योंकि इसमें आपको काम नहीं करना पड़ता लेकिन इसके लिए बहुत सारी पूंजी की जरूरत होती है। आज अपन एक ऐसे ही स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जिसमें आपको सिर्फ ₹500000 की पूंजी लगाकर पांच दुकानें बनाना है और उन्हें किराए पर देकर मिनिमम ₹45000 फिक्स मंथली इनकम प्राप्त होगी। 

यह जीरो इन्वेस्टमेंट आइडिया तो नहीं है परंतु इसमें आपको पूरे दिन कोई काम ही नहीं करना है। FOOD CART के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आजकल काफी अच्छे डिजाइन और सुविधाओं के साथ बनने लगे हैं। ₹100000 में काफी खूबसूरत और कई सारी सुविधाओं से युक्त FOOD CART मिल जाता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि इंटरनेट पर FOOD CART मैन्युफैक्चरर्स को सर्च करके अपने लिए सबसे बेस्ट का चुनाव करना है। एक साथ 5 बिल्कुल एक जैसे FOOD CART तैयार करवा लेने हैं। 

अब आपको अपने शहर में उन लोगों से संपर्क करना है जो स्ट्रीट फूड का बिजनेस करते हैं। उन्हें अपना कांसेप्ट समझाना है। FOOD CART दिखाना है। उनको अपने आप समझ में आ जाएगा कि आपके FOOD CART का यूज करने से उनकी बिक्री बढ़ जाएगी क्योंकि ग्राहक तेजी से आकर्षित होंगे। बस आपको सिर्फ किराया वसूल करना है। यदि मिनिमम ₹300 प्रतिदिन भी मान कर चलें तो 5 FOOD CART के बदले ₹45000 महीना बिना कोई काम किए कमा सकते हो। फिर जैसे-जैसे डिमांड बढ़ती जाए वैसे वैसे FOOD CART की संख्या बढ़ाते जाइए। 

इसका स्कोप भारत के हर छोटे शहर में है क्योंकि स्ट्रीट फूड वाले अपना FOOD CART बनवाने के लिए दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में नहीं जा सकते।