Small Business Ideas- 30 हजार मंथली इनकम के लिए सिर्फ 10000 का इन्वेस्टमेंट

बिजनेस की सफलता के लिए इन्वेस्टमेंट से ज्यादा आइडिया और उसका एग्जीक्यूशन इंपॉर्टेंट होता है। स्मॉल स्केल बिजनेस में तो यह सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होता है क्योंकि कम पूंजी के साथ कुछ इनोवेटिव और प्रॉब्लम सॉल्विंग काम करके ही ज्यादा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। 

आज अपन एक ऐसे लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस के बारे में बात करेंगे जिसकी जरूरत पूरे देश में पैदा हो गई है और अब तक कोई भी स्टार्टअप शुरू नहीं हुआ है। महामारी के दौर में लॉकडाउन के दौरान लोगों को पर्यावरण और शुद्ध हवा का अनुभव हुआ। सब कुछ सामान्य होने के बाद एक बार फिर एयर क्वालिटी काफी खराब हो गई है। क्लाइमेट चेंज के कारण घरों का वातावरण काफी असामान्य हो गया है। लोग इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन चाहते हैं। बाजार में जो भी प्रोडक्ट मिल रहा है, उसे ट्राई करके देख रहे हैं। 

अपन को इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए अपने क्षेत्र के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नजर रखनी है और उसके अकॉर्डिंग अपना प्रोडक्ट तैयार करना है। यह हर शहर में अलग होगा। एक तरफ मौसम विभाग से से डाटा कलेक्ट करेंगे और दूसरी तरफ शास्त्रों में हवा को शुद्ध करने वाला फार्मूला सर्च करेंगे। इसके बाद शुरू होगी आपकी organic environment purifier सर्विस। 

दिल्ली जैसे शहर में एक घर का वातावरण शुद्ध करने के लिए महीने में 7 दिन सर्विस की जरूरत होगी जबकि जिन शहरों में कार्बन का उत्सर्जन कम होता है वहां महीने में 1 दिन से भी अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं। यदि एक विजिट का ₹500 भी चार्ज करते हैं तो आपकी अधिकतम लागत ₹150 आएगी और शेष ₹350 आपका नेट प्रॉफिट होगा। दिन भर में केवल 3 घरों में सर्विस दी तो कम से कम ₹1000 रोज आपका नेट प्रॉफिट होगा। 

यहां एक बात ध्यान रखनी होगी कि आपकी स्टडी सॉलिड होना चाहिए। Air Purifier के लिए आप जो भी ऑर्गेनिक प्रोडक्ट यूज करेंगे उनकी क्वालिटी बेस्ट होना चाहिए और आप का टारगेट क्लाइंट हमेशा हाईप्रोफाइल होना चाहिए। ट्रेड लाइसेंस या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाने के बाद आप कारपोरेट कंपनियों में भी सर्विस दे सकते हैं। चलते-चलते बता दें कि कारपोरेट कंपनियों में इस तरह की सेवाओं का काफी बड़ा स्कोप है।