मध्य प्रदेश मौसम- खाड़ी के तूफानी बादलों ने रास्ता बदला, हैप्पी दिवाली - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। दीपावली के ठीक पहले मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अच्छी खबर दी है। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ने रास्ता बदल लिया है। बांग्लादेश की तरफ आगे बढ़ रहा है। स्वाभाविक है तूफानी बादल भी रास्ता बदल लेंगे और मध्यप्रदेश में दीपावली की रात अचानक बादल नहीं छाएंगे, छापामार बारिश नहीं होगी। इस समाचार के साथ आप सब को हैप्पी दिवाली। 

मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना गहरा अवदाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हाे गया है। सितरंग नाम के इस तूफान के समुद्र के रास्ते बांग्लादेश की तरफ बढ़ेगा। इस वजह से इस तूफान का असर मध्य प्रदेश के मौसम पर असर पड़ने की संभावना नहीं है। दीपावली से न्यूनतम तापमान में और गिरावट हाेने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटाें के दौरान न्यूनतम तापमानाें में सभी संभागाें के जिलाें में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वातावरण पूरी तरह शुष्क बना हुआ है।

साथ ही हवाओं का रूख उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी बना रहने से तापमान में गिरावट हाे रही है। बंगाल की खाड़ी में गहरा अवदाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हाे गया है। सितरंग नामकरण वाले इस तूफान के साेमवार काे बांग्लादेश की तरफ बढ़ने की संभावना है।

हालांकि समुद्री रास्ते से आगे बढ़ने की वजह से इस तूफान का मध्य प्रदेश के मौसम पर असर पड़ने की संभावना नहीं है। जिसके चलते साेमवार काे दीपावली के अवसर पर न्यूनतम तापमान में कुछ और गिरावट हाेने की संभावना है। साेमवार काे प्रदेश में न्यूनतम तापमान 11-12 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है।