मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़, मानदेय हेतु राशि आवंटित- MP karmchari news

भोपाल
। दीपावली के त्यौहार से पहले मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़ है। उनके मानदेय के लिए राशि आवंटित कर दी गई है। मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों को दीपावली बोनस नहीं दिया जाता। वह प्रार्थना करते हैं कि दीपावली के अवसर पर समय पर मानदेय मिल जाए वही बहुत है। 

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश शासन की ओर से आवंटन आदेश क्रमांक 545 दिनांक 14 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिया गया है। इस आदेश में मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले 244 ब्लॉक और ट्राइबल डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले सभी 18 ब्लॉक के लिए माह सितंबर एवं अक्टूबर 2022 तक का मानदेय भुगतान करने हेतु राशि आवंटित कर दी गई है। 

मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षक काफी गुस्से में हैं 

माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के दौरान पिछले साल अतिथि शिक्षकों को बिना किसी कारण के बीच सत्र में हटा दिया गया था। नियमानुसार इस प्रकार सेवाएं समाप्त नहीं कर सकते परंतु अतिथि शिक्षक इस उम्मीद के साथ शांत रहे कि सरकार उन्हें एडजेस्ट करेगी। सत्र बीत गया लेकिन सरकार ने कुछ नहीं किया। इस बार फिर बीच सत्र में स्थाई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया चल रही है और अतिथि शिक्षकों को हटाया जा रहा है। अतिथि शिक्षक नियमितीकरण के लिए सड़कों पर उतर आए हैं।