GWALIOR NEWS- DD नगर में हाउसिंग बोर्ड की हाईराइज इमारतों को रैरा की मंजूरी

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के दीनदयाल नगर क्षेत्र में MP हाउसिंग बोर्ड की हाईराइज इमारतों को रैरा से मंजूरी मिल गई है। रैरा ने इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी सहमति जारी कर दी है। अब अगले एक माह तक हाउसिंग बोर्ड द्वारा इस परियोजना के तहत हितग्राहियों का पंजीयन कराया जाएगा। इसके बाद मौके पर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। 

दीनदयाल नगर की आबादी के लिए यह परियोजना इसलिए भी खास है, क्योंकि इन बहुमंजिला इमारतों में आवासों के अलावा व्यवसायिक काम्प्लेक्स का भी निर्माण कराया जाएगा। इसमें हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी मल्टीप्लेक्स से लेकर मल्टी नेशनल कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी लाने की तैयारी कर रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड को 48 महीने यानी मार्च 2025 तक निर्माण पूरा करना होगा। दीनदयाल नगर में हाईराइज बनाने के लिए वर्ष 2015 से प्रक्रिया चल रही है। पहले हाउसिंग बोर्ड ने एयरफोर्स से एनओसी लेने का प्रयास किया, लेकिन इजाजत नहीं मिली। इसके बाद बोर्ड ने एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक बनीं श्रमोदय विद्यालय और निजी यूनिवर्सिटी की दो इमारतों का हवाला देकर फिर एनओसी के लिए प्रयास किए। 

इस आधार पर वर्ष 2017 में मंजूरी मिल पाई। तीन साल लंबी कवायद के बाद वर्ष 2020 में टीएंडसीपी ने इस हाईराइज के लिए नया गजट नोटिफिकेशन जारी किया। नगर निगम से निर्माण की मंजूरी लेने में ही छह माह लग गए। यहां भी टैक्स के विवाद के बाद हाउसिंग बोर्ड को 45 लाख रुपए का भुगतान करना पड़ा। उसके बाद नगर निगम ने नक्शा पास किया। अब आखिरकार रैरा से भी मंजूरी मिल गई है।