DIWALI पर ज्यादा खा लिया तो पढ़िए अब क्या करें, शरीर को डिटाक्स कैसे करें

यदि दीपावली पर आपने ज्यादा खा लिया है तो शरीर को डिटाक्स करने के लिए जीरा, सौंफ, दही, छाछ, नींबू, हल्दी या दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। बात अगर डिटाक्स वाटर की करें तो वह घर पर ही बनाय जा सकता है। सौंफ या जीरे से बना डिटाक्स वाटर बहुत लाभकारी होता है। 

सुबह खाली पेट, खाना खाने के पहले या बाद में या रात को सोते समय कभी भी यह डिटाक्स वाटर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरा और एक छोटा चम्मच सौंफ को भिगोकर रख दें और बाद में उसे गर्म करके रख दें। दिन में दो बार भी यह पानी पी सकते हैं। जीरा और सौंफ आपके मेटाबालिज्म को बढ़ाते हैं। यही नहीं यह पेट को साफ करने में मदद भी करते हैं। इनके सेवन से वजन भी कम होता है।

हल्दी और दालचीनी भी है गुणकारी - 
घर की रसोई में ऐसा ही दूसरा उपयोगी पदार्थ है हल्दी और दालचीनी। ये केवल मसाला ही नहीं है बलि्क औषधि भी हैं। भारतीयों के भोजन में ऐसे कई तत्व होते हैं जो औषधि का काम करते हैं और स्वाद भी बढ़ाते हैं। इन्हीं में शामिल है हल्दी और दालचीनी। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है तथा शरीर के विषैले तत्व भी बाहर निकलते हैं। 

हल्दी के सेवन से पाचन तंत्र सुधरता हैं और हड्डिया भी मजबूत होती है। अगर आपने दीपावली पर ज्यादा खा लिया है तो ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी या दालचीनी डालकर पिएं। चाय में भी दालचीनी या हल्दी डालकर पीना लाभकारी होगा।