भारत सरकार की इंफ्रास्ट्रक्चर योजना में निवेश कीजिए, 8.05% वार्षिक - NEWS TODAY

नई दिल्ली। भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रायोजित इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट द्वारा सरकारी सड़क योजनाओं में निवेश के लिए आम नागरिकों को अवसर उपलब्ध कराया गया है। इश्यू ओपन हो गया है और 7 नवंबर 2022 या इससे पहले बंद हो जाएगा। 

एनएचएआई इनविट ने 1,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करने के लिए सेबी के पास प्रॉस्पेक्टस भी दायर किया। एनसीडी पर 7.9 प्रतिशत की कूपन दर है जो कि छमाही पर देय होगी और जिसकी प्रभावी प्राप्ति 8.05 प्रतिशत प्रति वर्ष है। 

यह खुदरा और संस्थागत दोनों तरह के निवेशकों के द्वारा आवेदन के लिए उपलब्ध होगी। इश्यू सोमवार 17 अक्टूबर, 2022 को खुलेगा और सोमवार, 7 नवंबर, 2022 को बंद होगा इसमें इश्यू के समय से पहले बंद होने का विकल्प भी है। 

न्यूनतम आवेदन 10,000 रुपये (यानी 10 एनसीडी) का होगा और उसके बाद ₹1,000 (यानी 1 एनसीडी) के गुणकों में होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने बताया कि घरेलू निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए एनएचएआई इनविट गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर या एनसीडी जारी कर रहा है। जिनकी 24 वर्ष की लंबी परिपक्वता अवधि है। “न्यूनतम निवेश राशि 10,000 रुपये रखी गई है, ताकि आम आदमी इसमें भाग ले सके।