Small Business Ideas- मात्र 2 लाख की मशीन से हाई प्रॉफिट वाला कारोबार

यदि आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और सर्विसेस के बजाय प्रोडक्शन पर फोकस करना चाहते हैं। तो आपको हमेशा कोई ऐसा प्रोडक्ट चुनना चाहिए। मार्केट में जिस की डिमांड ज्यादा हो और प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा हो। अपन आज एक ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में डिस्कस करेंगे। 

कस्टमाइज नोटबुक प्रोडक्शन

Notebook का यूज़ तो सभी लोग करते हैं। जब भी जरूरत होती है स्टेशनरी स्टोर से खरीद लाते हैं। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कस्टमाइज नोटबुक का मार्केट कितना बड़ा है। आपके शहर में जितने भी कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं। प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान हैं। अपने स्टूडेंट्स को कस्टमाइज नोटबुक (जिसमें उनका नाम फोटो या लोगो प्रिंट होना चाहिए) देना पसंद करते हैं। भारत में कई शहर आज भी ऐसे हैं जहां कस्टमाइज नोटबुक प्रोडक्शन के लिए एक भी ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। किसी बड़े शहर में जाना पड़ता है। 

नोटबुक बनाने की मशीन लगभग 1500000 रुपए की आती है और निश्चित रूप से यह बहुत महंगी है। इसलिए लोग छोटे शहरों में नहीं लगाते, लेकिन मात्र ₹200000 में भी फुली ऑटोमेटिक कस्टमाइज नोटबुक मेकिंग मशीन बाजार में उपलब्ध है। थोड़ा रिसर्च करेंगे तो आपको कई कंपनियां मिल जाएंगी। 

इस मशीन की प्रोडक्शन कैपेसिटी थोड़ी कम होती है लेकिन ₹5000 प्रतिदिन कमाने के लायक काफी होती है। यदि आपने अच्छी नोटबुक तैयार कर ली तो आपको अपने शहर में एक बड़ा ब्रांड बनने में देर नहीं लगेगी। इस कारोबार को करने से पहले कृपया अपने शहर में संचालित कोचिंग संस्थान और अन्य शिक्षण संस्थाओं से संपर्क अवश्य करें।