Small Business Ideas- सुबह 6 से 10 वर्क फ्रॉम होम करके ₹30000 महीने की कमाई

आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस मॉडल पर डिसकस करेंगे जिसमें इन्वेस्टमेंट ना के बराबर है यानी जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है। वर्क फ्रॉम होम होगा, कभी भी दुकान की जरूरत नहीं पड़ेगी और सुबह से रात तक 12-15 घंटे काम भी नहीं करना पड़ेगा। सुबह 6:00 बजे से लेकर 10:00 बजे के बीच आप की बिक्री कम से कम ₹2000 होगी और आपका प्रॉफिट मार्जिन ₹1000 यानी 30,000 रुपए महीने। 

सबसे पहले मार्केट रिसर्च, पब्लिक की प्रॉब्लम

लोग सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे के बीच सोकर उठते हैं। वह कितने भी बजे जागे लेकिन एक बात सब चाहते हैं कि उनकी सुबह सबसे अच्छी हो। अच्छी सुबह के लिए अच्छा चाय-नाश्ता सबको चाहिए। चाय घर पर बन जाती है परंतु सुबह-सुबह नाश्ता बनाना बड़ा मुश्किल काम है। कई बार घर की मास्टर शेफ भी छुट्टी पर होती है। कई बार कुछ मेहमान आ जाते हैं। बाजार का नाश्ता अब कोई पसंद नहीं करता क्योंकि कोई भी सुबह सबसे पहले कोलेस्ट्रोल बढ़ाने वाले तेल खाना पसंद नहीं करता। 

प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है Homemade Breakfast

Homemade Breakfast यानी ऐसा नाश्ता जो घर में बना है। अच्छे तेल में बना है या फिर 100% नॉन ऑयली है। इंटरनेट पर इन दिनों लोग बड़ी संख्या में homemade breakfast near me सर्च कर रहे हैं। बताने की जरूरत नहीं की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है और यही बिल्कुल सही समय है। सिर्फ एक व्हाट्सएप ग्रुप से आपका पूरा बिजनेस चल पड़ेगा। 

आसपास के सभी परिवारों में मिलने के लिए निकलिए। उन्हें homemade breakfast के बारे में बताइए और उनकी परमिशन से उनका नंबर अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लीजिए। अब हर शाम आपको पूछना है कि लोग कल सुबह नाश्ते में क्या खाना पसंद करेंगे और दूसरे दिन सुबह बताना है कि आपने आज नाश्ते में क्या बनाया है। यह सिखाने की जरूरत नहीं कि 3-4 वैरायटी तो बनाएंगे ही। 

मान लीजिए 250 लोगों में से मात्र 25 लोग अपने परिवार के लिए नाश्ता लेने आते हैं या होम डिलीवरी के लिए आर्डर करते हैं। एक परिवार में औसत ₹250 का नाश्ता लगता है। अपन ₹100 मान लेते हैं। यानी सुबह-सुबह 2500 रुपए की बिक्री हो गई। इस तरह के फूड प्रोडक्ट में 50% प्रॉफिट मार्जिन होता है। यानी 1250 रुपए प्रतिदिन आपके। सुबह इतना सारा काम होगा तो एक सहायक भी लगेगा। ₹250 उसके, ₹1000 आपके। 

गाजर, चुकंदर और फलों का जूस एवं शेक भी बना सकते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो मॉर्निंग वॉक के बाद जूस पीना पसंद करते हैं। कोकोनट मिल्क बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। कुछ लोग जो सुबह नाश्ता नहीं कर पाते या घर पर बनाते समय नाश्ता खराब हो जाता है तो ऑफिस जाते समय शेक पीना पसंद करते हैं। यह आपकी एक्स्ट्रा इनकम है।