दीपावली पर कमाई के लिए आतिशबाजी, लाइसेंस हेतु आवेदन शुरू - MP ROJGAR NEWS

यदि आप दीपावली के अवसर पर कुछ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो आतिशबाजी का कारोबार कर सकते हैं। ग्वालियर व्यापार मेला प्रांगण, डबरा, भितरवार व घाटीगाँव में आतिशबाजी की दुकान लगाने हेतु अस्थाई लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के सभी जिलों में प्रक्रिया शुरू हो गई है।

अपर कलेक्टर श्री इच्छित गढ़पाले ने बताया कि ग्वालियर में एसडीएम झांसी रोड और डबरा, घाटीगांव एवं भितरवार में एसडीएम ऑफिस से आतिशबाजी के कारोबार के लिए अस्थाई लाइसेंस हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। अपर कलेक्टर ने बताया कि लाइसेंस की संख्या सीमित है। यदि उससे अधिक आवेदन प्राप्त हुए दो लॉटरी सिस्टम से लाइसेंस आवंटित किए जाएंगे। 

ग्वालियर के अतिरिक्त अन्य जिलों के लोग स्थानीय एसडीएम ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं यदि कोई जानकारी ना मिले तो कलेक्टर ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं और वहां से भी कोई जानकारी ना मिले तो सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करें।

माना जा रहा है कि इस साल दीपावली काफी धूमधाम से मनाई जाएगी क्योंकि इससे पहले श्री गणेश महोत्सव भी काफी धूमधाम से मनाया गया है। कोविड-19 की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लगाने से समाज और बाजार का माहौल काफी एकाकी हो गया है। सरकार भी प्रयास कर रही है कि लोग पहले की तरह तीज त्यौहार और उत्सव मनाए। 

आतिशबाजी का लाइसेंस लेकर आप दुकान से तो बिक्री कर ही सकते हैं इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर कलेक्ट कर सकते हैं और एक निर्धारित मात्रा में आतिशबाजी की होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। इसके लिए अलग से लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। एक कर्मचारी, ग्राहक का प्रतिनिधि बनकर शासन द्वारा निर्धारित मात्रा में आतिशबाजी का परिवहन कर सकता है।