एक भी FIR हुई तो सब हड़ताल पर चले जाएंगे, बिजली अधिकारियों की सरकार को धमकी - MP karmchari news

मध्यप्रदेश शासन ऊर्जा विभाग के अंतर्गत बिजली कंपनियों में काम करने वाले स्थाई अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संगठन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर बताया है कि ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे की शिकायत करते हुए चेतावनी दी है कि यदि एक भी FIR हुई तो हम सब हड़ताल पर चले जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों में हादसों की संख्या बढ़ गई है। इसमें आउट सोर्स और कर संविदा कर्मचारियों की मृत्यु तक हो रही है। जांच में पाया जा रहा है कि जब आउटसोर्स कर्मचारी लाइन पर काम कर रहा होता है, तब अचानक सप्लाई शुरू कर दी जाती है। प्रमुख सचिव संजय दुबे ने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि इस प्रकार की लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करवाया जाएगा।

ऊर्जा विभाग के नियमित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संगठन यूनाइटेड फोरम के संयोजक वीकेएस परिहार ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। जिसमें कहा है कि विद्युत उपभोक्ताओं व अधोसंरचना में लगातार वृद्धि हो रही है लेकिन नियमित अनुभवी कर्मचारियों की भारी कमी है। ग्रामीण क्षेत्रों में अत्यंत चिंताजनक स्थिति है। तब भी विद्युत वितरण कंपनियों के संगठनात्मक संरचना को अंतिम रुप नहीं दिया जा रहा है। संविदा व आउटसोर्स पर काम कराया जा रहा है जो कि शासन की दृढ़ इच्छाशक्ति एवं प्रबंधन की दिशा हीनता व लापरवाही है। 

अनुभवी नियमित कर्मचारियों की कमी के कारण विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पा रही है। दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है, कमी छुपाने के लिए जिम्मेदार अधिकारी मैदानी स्तर पर दबाव डाल रहे हैं। वीकेएस परिहार की ओर से चेतावनी दी है कि यदि किसी भी अधिकारी, कर्मचारी पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया तो उस क्षेत्र में काम बंद कर दिया जाएगा।