Small Business Ideas- एक स्पेशल पेन जिससे ₹30000 महीने कमा सकते हैं

स्मॉल स्केल के बिजनेस में यदि ज्यादा पैसा कमाना है तो बहुत जरूरी है कि आपके पास कोई ना कोई स्किल होना चाहिए। लोगों का सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है कि ऐसी कौन सी स्किल सीखें जिससे अच्छा पैसा भी कमाया जा सके और बहुत कंपटीशन भी ना हो। आज आपको इसी के बारे में बताएंगे। 

स्किल डेवलपमेंट के लिए हर शहर में दर्जनों कोर्स संचालित हैं लेकिन प्रॉब्लम यह है कि हर इंस्टिट्यूट से सैकड़ों स्टूडेंट्स ट्रेनिंग लेकर निकल रहे हैं। इसके कारण बाजार में कंपटीशन बढ़ जाता है। Calligraphy Writing एक ऐसी स्केल है जिसके कारण ना केवल आप अच्छी कमाई कर सकते हैं बल्कि एक कलाकार के रूप में आप का सम्मान भी होता है। 

Calligraphy Writing 70-80 के दशक तक काफी डिमांड में थी। आर्टिस्ट के पास काम की कमी नहीं होती थी और क्लाइंट को महीनों वेटिंग पर रहना पड़ता था। बाद में मशीनें आ गई और Calligraphy की डिमांड कम होती चली गई लेकिन पिछले कुछ सालों में Calligraphy फिर से पॉपुलर हुई है और मार्केट में डिमांड बढ़ गई है। 

बंगलो की नेम प्लेट, बड़े बिजनेस इवेंट्स, ऑफिस में बॉस की टेबल के पीछे कोई स्पेशल मैसेज, किसी स्पेशल व्यक्ति के लिए एक स्पेशल कार्ड, किसी डिजाइन में बड़ी ही चतुराई से छुपा कर लिखा गया उसका नाम, और ऐसे ही सैकड़ों प्रोडक्ट है जहां Calligraphy हाई डिमांड में आ गई है। यह एक ऐसा काम है जिसका मूल्य आप खुद निर्धारित करेंगे। ₹1000 प्रतिदिन तो कम से कम है। मजेदार बात यह है कि अब आप कंप्यूटर की मदद से Calligraphy Writing कर सकते हैं। कई सारे FONTS और सॉफ्टवेयर आ गए हैं।

एक स्पेशल पेन आता है। अच्छी क्वालिटी के पेन की कीमत ₹5000 तक हो सकती है। इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर पर शानदार और अद्वितीय Calligraphy Writing कर सकते हैं। Calligraphy Writing सीखने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने की जरूरत नहीं है। यूट्यूब की मदद से सीख सकते हैं। ₹1 वाली पेंसिल का बॉक्स और ₹150 में 1000 सफेद कागज मिल जाएंगे। आप की प्रैक्टिस के लिए इतना मैटेरियल काफी है। तो इंतजार किस बात का, अभी से शुरू कीजिए। सबसे पहले Calligraphy में अपना नाम लिखिए और थोड़ा भी कॉन्फिडेंस हो तो उसका नाम लिखिए।