भारत मौसम पूर्वानुमान- 13 राज्यों में आफत की बारिश होगी, बाढ़ का खतरा- INDIA WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले 10 दिन भारत के 13 राज्यों के लिए चिंताजनक हो सकते हैं। कई इलाकों में बारिश होगी। इनमें से कुछ इलाकों में रेड अलर्ट की स्थिति बन सकती है। जिन राज्यों में बांध फुल टैंक लेवल पर आ गए हैं और नदियां खतरे के निशान के आसपास चल रही हैं वहां ज्यादा समस्या होगी। मौसम विभाग लगातार चेतावनी जारी कर रहा है। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 10 दिनों में भारत में और बारिश होगी, ज्यादातर असम, मेघालय, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु तक फैली हुई है।  हालांकि दक्षिण भारत में हल्की बारिश होगी। 

इनमें से अधिकांश बारिश झारखंड में गुमला के पास स्थित वर्तमान कम दबाव के कारण होती है। यह LOW 23 अगस्त तक सिंगरौली, रीवा, छतरपुर, ग्वालियर, कोटा, अजमेर होते हुए पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर तक जाएगा और बीकानेर पहुंचेगा।  इसलिए ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 25 अगस्त तक अच्छी बारिश होगी।

25 अगस्त को एक और दो निम्न स्तर होंगे, एक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में और दूसरा आंध्र प्रदेश के मध्य तट पर।  पहला निचला निम्न बिहार और उत्तरी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा, दूसरा निम्न निम्न 25 अगस्त से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में कुछ हल्की से मध्यम बारिश देगा। 

इसलिए, भारत में अगले 10 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, खासकर भूमि पर कम दबाव की गति के कारण यहां कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 

  • हरियाणा राज्य के पूर्व और दक्षिण दिशा में स्थित इलाकों में मानसून की गतिविधियां तेज हो गई है, बारिश होने की संभावना है। 
  • पश्चिम बंगाल में अगले 24 घंटों में पश्चिमी क्षेत्र के पश्चिमी मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा और पुरुलिया जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना है। 
  • पश्चिम बंगाल में तबाही की बारिश करने वाले बादल फिलहाल झारखंड के आसमान पर हैं और छत्तीसगढ़ एवं मध्य प्रदेश में बरसात करते हुए राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेंगे। 21, 22 अगस्त को अरावली के पूर्वी हिस्सो में 23,24 अगस्त को अरावली के पश्चिमी हिस्सो में बारिस के आसार है। कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी हो सकता है। 
  • पंजाब राज्य के बरनाल, होशिअरपुर, जालंधर, लुधिअना, रूपनगर, साहिबजादा अजित सिंह नगर, शहीद भगत सिंह नगर, 
  • हरियाणा राज्य के हिसार, जींद, कैथल, पंचकुला, रेवाड़ी, रोहतक, 
  • उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ, हापुर, हिमाचल प्रदेश: काँगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, इलाकों में बारिश होने की संभावना है।