Small business ideas- लैपटॉप को दुकान बनाइए, विदेशों से डॉलर कमाइए

बहुत सारे लोगों को लगता है कि बिजनेस करना एक जोखिम भरा और मुश्किल काम है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि अपने शहर के बाहर जाकर स्टार्टअप शुरू करना काफी चुनौतीपूर्ण काम है और सबसे ज्यादा लोगों को लगता है कि भारत में बैठकर विदेशों में कारोबार करना, कम पूंजी वाले लोगों का काम नहीं है। विदेशों में केवल हजारों करोड़ का टर्नओवर वाले बड़े कारोबारी ही कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बताते हैं कि आप अपने घर पर बैठकर एक बड़े कारोबार की छोटी शुरुआत कर सकते हैं। 

New Startup ideas- अपने लैपटॉप को दुकान बनाइए, ड्रॉप सर्विसिंग शुरू कीजिए

इस बिजनेस आइडिया में कुछ भी नया नहीं है। सदियों से भारत में होता आ रहा है और इसमें कभी कोई फेल नहीं हुआ। अपन तो बस पुरानी आईडिया को नए तरीके से अप्लाई करने की बात कर रहे हैं। ड्रॉप सर्विसिंग का मतलब होता है, सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच अपना ब्रांड स्थापित करना। प्रोडक्ट्स के मामले में बहुत सारे लोग कर रहे हैं परंतु सर्विसेज के मामले में बहुत कम लोग कर रहे हैं। 

एक सरल उदाहरण से समझते हैं, भारत में एक ग्राफिक डिजाइनर को बहुत अच्छी डिजाइनिंग आती है और ऑस्ट्रेलिया में एक नई कंपनी को अपना टाइटल और लोगो डिजाइन करवाना है। ड्रॉप सर्विसिंग के तहत आपको सिर्फ इतना करना है कि विदेश में बैठे ग्राहक से आर्डर लेंगे और भारत में मौजूद ग्राफिक डिजाइनर से काम करवाकर डिलीवर कर देंगे। जींस से लेकर दवाइयों तक कई कंपनियां ऐसा कर रही है। वह अपना प्रोडक्ट खुद नहीं बनाती बल्कि अपने नाम से मार्केट में बिक्री करती है। 

आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने लैपटॉप पर मनोरंजन को बंद करके भारत के छोटे शहरों में मौजूद बड़े टैलेंट की लिस्ट तैयार करनी है और फिर विदेशों में काम तलाश करना है। दोनों के बीच का कमीशन आपका होगा और कई बार यह 100% से अधिक होता है।