बारिश में बिजली की चमक पहले दिखती है और आवाज बाद में आती है ऐसा क्यों, पढ़िए- GK in Hindi

Why the light seen first before the sound of a thunderstorm in Rainy season 

बरसात के मौसम में हम सभी देखते हैं कि आसमान में बिजली चमकती रहती है। यदि आप भोपाल समाचार डॉट कॉम के नियमित पाठक ने तो आपने देखा होगा कि आसमान में पहले बिजली की चमक दिखाई देती है और उसके तत्काल बाद आवाज सुनाई देती है। सवाल यह है कि ऐसा क्यों होता है। यह फिजिक्स की किताब से पता करते हैं:-

प्रकाश और ध्वनि (Light and Sound) ऐसी दो ऊर्जा हैं जिनके कारण ही हम एक दूसरे को प्रत्यक्ष रूप से देख और सुन पाते हैं। प्रकाश की गति, ध्वनि की गति से अधिक होती है। इसी कारण बिजली चमकने पर हमें पहले रोशनी दिखाई देती है और बाद में उसकी गरज की आवाज सुनाई देती है मतलब "light Travels faster than sound" चूँकि प्रकाश की चाल निर्वात या वायु में सर्वाधिक होती है।  जबकि ध्वनि की चाल माध्यम की सघनता के ऊपर पर निर्भर करती है। यानी जितना सघन माध्यम होगा उतनी  ही ध्वनि तेज या ज्यादा सुनाई देगी। 

तो आसान शब्दों में कह सकते हैं कि प्रकाश को चलने के लिए हवा, एक suitable medium है जिसमें वह आसानी से चल सकता है। जबकि ध्वनि को चलने के लिए हवा एक प्रतिकूल माध्यम है जिसमें वह  धीरे चलती है। इसी कारण बिजली चमकने पर पहले light दिखाई देती है और आवाज़ बाद में सुनाई  देती है।