मध्य प्रदेश मानसून- 14 जिलों में भारी वर्षा, बाढ़ का खतरा- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। मध्यप्रदेश में गुना से रीवा तक के आसमान पर बादलों की रैली निकल रही है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से बादलों को पानी की सप्लाई मिल रही है। हवा अच्छी चल रही है इसलिए बादल आसमान में यहां वहां उड़ रहे हैं। इस सबके चलते मध्य प्रदेश के 14 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई। 8 संभागों में सामान्य बारिश की उम्मीद जताई गई है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 14 जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार नर्मदा पुरम हरदा बैतूल छिंदवाड़ा सिवनी बालाघाट मंडला बुरहानपुर खंडवा बड़वानी अलीराजपुर झाबुआ देवास एवं मंदसौर जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 115 मिलीमीटर तक वर्षा हो सकती है। नागरिकों से अपील की गई है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं। किसी भी स्थिति में बरसाती नदी नालों के आसपास ना जाएं। 

मध्य प्रदेश किसान मौसम बुलेटिन

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार इंदौर उज्जैन नर्मदा पुरम भोपाल चंबल ग्वालियर शहडोल एवं जबलपुर संभाग के सभी जिलों में और रीवा एवं सागर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर सामान्य बारिश होगी।


आम नागरिकों से अपील की गई है कि वर्षा के समय रेनकोट अथवा छाते का उपयोग करें। यदि किसी नदी तालाब के निकट है तो दूर चले जाएं। मौसम खराब होता है तो पेड़ों के नीचे शरण ना लें। किसान भाई मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं।