Small business ideas- मात्र 50 हजार से शुरू कीजिए, 25 हजार मंथली प्रॉफिट वाला बिजनेस

बहुत सारे लोग किसी पर्टिकुलर प्रोडक्ट के प्रोडक्शन के बारे में केवल इसलिए नहीं सोचते क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास टेक्निकल नॉलेज नहीं है, जबकि यदि जानकारी जुटाई जाए तो पता चलता है कि अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए किसी टेक्निकल एक्सपर्ट की जरूरत नहीं होती। LED बल्ब का प्रोडक्शन एक ऐसा ही बिजनेस है। मात्र ₹50000 की लागत से शुरू किया जा सकता है और ₹25000 महीने का प्रॉफिट आसानी से मिल जाता है। 

LED बल्ब का प्रोडक्शन कौन कर सकता है

LED बल्ब के प्रोडक्शन का काम कोई भी शुरू कर सकता है। ना तो दुकान की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा पूंजी की। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपका इंजीनियर होना जरूरी नहीं है। 12वीं पास भी एलईडी बल्ब का प्रोडक्शन शुरू कर सकता है। 

LED बल्ब का प्रोडक्शन कैसे शुरू करें

बहुत सारी कंपनियां एलईडी बल्ब के प्रोडक्शन के लिए रेडीमेड KIT बेचने का काम करती हैं। कच्चा माल भारत के हर बड़े शहर में मिल जाता है और ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। आपको इंटरनेट पर एलईडी बल्ब के प्रोडक्शन की मशीन और कच्चा माल बेचने वाली कंपनियों का पता करना है और रिसर्च के बाद उनके साथ डील करना है। कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है। कैश ऑन डिलीवरी की शर्त पर मशीन और कच्चा माल आपके घर पहुंच जाएगा। 

एलईडी बल्ब के प्रोडक्शन में लागत और मुनाफा कितना है

सबसे बेस्ट क्वालिटी की मशीन खरीदने के लिए आपको अधिकतम ₹25000 की जरूरत है। शेष ₹25000 का कच्चा माल खरीद सकते हैं। एक बल्ब बनाने में 5 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता। यानी 1 घंटे में 12 और 5 घंटे में 60 बल्ब बनाए जा सकते हैं। बाजार में ₹25 में मिलने वाला सबसे सस्ते LED बल्ब की लागत ₹8 आती है। और बेस्ट क्वालिटी का 100 रुपए वाला LED बल्ब ₹22 में बन जाता है। 

कुछ कंपनियां आपको अपना ब्रांड नेम भी देती हैं ताकि बिजनेस शुरू करने में आपको परेशानी ना हो और आपके प्रोडक्ट को कोई लोकल ना कहे। 3 महीने का ट्रायल करने के बाद यदि आपका बिजनेस जम जाता है और डिमांड बढ़ने लगती है तो आप अपना खुद का ब्रांड तैयार कर सकते हैं।