कर्मचारी RajKaj App से अचल संपत्ति का विवरण ONLINE सबमिट करें, निर्देश पढ़ें

Rajasthan Government Employees News

राजस्थान सरकार कार्मिक विभाग के परिपत्र के अनुसार राज्य के सभी कार्मिक अपना अचल सम्पत्ति विवरण राजकाज एप्लीकेशन के माध्यम से दिनांक 31-05-2022 तक ऑनलाइन सबमिट करने को सूचित किया गया है। आइए जानते है अचल संपत्ति और राज काज मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में:-

अचल संपत्ति क्या है :-

अचल संपत्ति अर्थात ऐसी संपत्ति जिसे एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित नहीं किया जा सकता, जो अपने निर्धारित जगह से नहीं हटती, इसमें एक आवासीय घर, गोदाम, निर्माण इकाई या कारखाना, जमीन से जुड़े हुए पेड़ -पौधे आदि शामिल होते है। ये संपत्ति कानूनी विधियों और कराधान के लिए भी उत्तरदायी रहती है।

RajKaj Mobile Application :-

राजकाज मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से सरकारी कार्मिक अपनी अचल संपत्ति का विवरण यानी कि IPR आसानी से भर सकते है। इसके लिए कार्मिकों को अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर द्वारा राज काज एप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना है (डायरेक्ट लिंक सबसे नीचे उपलब्ध है)। एप को ओपन करने के बाद, कार्मिक को अपना एम्प्लॉयी आयडी और एसएसओ आयडी का पासवर्ड दर्ज करके 'रिमेंबर मी' पर क्लिक करें।

राजस्थान कर्मचारी IPR कैसे भरें

• आपकी प्रोफाइल (विभाग, कैडर, पद आदि की सूचना) सही हो।
• स्वयं या निर्भर परिवारजनों (पति/पत्नी या बच्चों) के नाम से कोई अचल संपत्ति नहीं होने पर 'NIL PROPERTY' रिटर्न भरें।
• स्वयं या निर्भर परिवारजनों (पति/पत्नी या बच्चों) के नाम से अचल संपत्ति होने पर 'एड प्रॉपर्टी' करते हुए रिटर्न भरें।
• आईपीआर को सबमिट करने हेतु अपना आधार नंबर और OTP द्वारा सत्यापन करें और IPR PDF की प्रति सुरक्षित रखें, ऐसा लिखा पेज आते ही सहमत के बॉक्स पर टिक करें। प्रविष्ट की हुई जानकारी का सत्यापन करने के बाद, सबमिट आईपीआर पर क्लिक करके प्रॉपर्टी का प्रकार एवं विवरण भरें।

विवरण न भरने से होनेवाले नुकसान :-

जिन शासकीय कर्मचारियों की ओर से ये सूचनाएं प्रस्तुत नहीं की जाएगी, उनकी पदोन्नति पर विचार नहीं किया जाएगा। साथ ही वार्षिक वेतन वृद्धि व विजिलेंस क्लीयरेंस भी नहीं दिया जा सकेगा। यहां क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से RajKaj MOBILE APP DOWNLOAD कर सकते हैं।