क्या कार को टॉप गियर में पहाड़ी पर चढ़ाना चाहिए, टेक्नोलॉजी समझिए- GK in hindi

CAR एक कॉमन व्हीकल है और कुछ शहरों में तो घरों की संख्या से ज्यादा कारों की संख्या हो गई है। ज्यादातर लोग अपनी कार खुद ड्राइव करते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो टॉप गियर में किसी पहाड़ी पर कार को चढ़ा कर यह साबित करते हैं कि उनका इंजन कितना दमदार है। सवाल यह है कि क्या वह सही कर रहे होते हैं या फिर अपने कार के इंजन को खराब कर रहे होते हैं। आइए इंजीनियर से पूछते हैं:- 

कार और सभी प्रकार की तकनीक का अध्ययन और विश्लेषण करने वाले Lesics Engineers बताते हैं कि आंतरिक दहन इंजन का टॉर्क बैंड बहुत सीमित होता है। इसलिए पहियों की गति को बदलने के लिए ट्रांसमिशन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। पहला गियर अधिक टॉर्क पैदा करता है। जिसकी मदद से आप अपनी खड़ी हुई कार को आगे बढ़ा पाते हैं। जबकि टॉप गियर अत्यधिक RPM देता है। जिसकी मदद से आपकी कार की स्पीड बहुत तेज हो जाती है। 

यहां ध्यान देना जरूरी है कि पहाड़ी पर चढ़ने के लिए कार को स्पीड की नहीं बल्कि टॉर्क की जरूरत होती है। इंजन की सारी शक्ति और संतुलन अनिवार्य होता है। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो एक्सीडेंट का खतरा तो बना ही रहेगा लेकिन आप के इंजन को अनिवार्य रूप से नुकसान पहुंचेगा। आप जितनी बार टॉप गियर में गाड़ी को ऊंचाई पर चढ़ाएंगे उतनी ही बार आप का इंजन कमजोर होता चला जाएगा। 

पहाड़ी पर कार चलाने के सुरक्षित तरीके

  1. CAR को हमेशा सेकंड और थर्ड गियर पर चलाएं। 
  2. CAR को हमेशा फर्स्ट गियर में पार्क करें और हैंड गियर का उपयोग करें। 
  3. किसी भी परिस्थिति में CAR को न्यूट्रल गियर ना लाएं। 
  4. गियर के लीवर पर हाथ रखकर ना चलाएं। 
  5. क्लच पेडल पर पैर रखकर कार ड्राइव ना करें। 
  6. कार की खिड़कियां खुली रखें, ताकि सभी प्रकार की आवाज सुनाई दे। 
  7. पहाड़ी पर CAR ड्राइव करते समय म्यूजिक ना बजाएं। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। 
editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !