Small business ideas- मात्र 15000 से शुरू करें ऑयल मिल का सफर, बड़े कारोबार की छोटी शुरुआत

पूंजी हो या ना हो, जब भी कोई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करता है, अपना स्टार्ट अप प्लान करता है तो हमेशा सफलता के शिखर की कल्पना करता है। यह एक सबसे अच्छी बिजनेस प्रैक्टिस है। पता होना चाहिए कि यदि किस्मत अच्छी हुई तो कितनी ऊंचाई तक जाएंगे। हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। मात्र ₹15000 के इन्वेस्टमेंट से आप अपनी करोड़ों रुपए की लागत वाली ऑयल मिल की शुरुआत कर सकते हैं। 

oil making machine for home business

शायद आपकी नजर गई होगी। ऑयल मेकिंग मशीन अब मिक्सर एंड जूसर जैसे साइज में भी आने लगी है। यह मशीन लोगों के घरों में उपयोग के लिए बनाई गई हैं। ऐमजॉन सहित किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी। इसे कोल्ड प्रेस ऑयल मशीन भी कहते हैं और CORONA के बाद कोल्ड प्रेस ऑयल की डिमांड बाजार में सबसे ज्यादा है। 

Cold press oil machine for home business

इस मशीन का उपयोग करके आप मूंगफली, नारियल (कोप्रा), तिल, सोयाबीन, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, वनस्पति बीज, सन बीज, बादाम, अरंडी के बीज, सरसों के बीज और कई प्रकार के तेल निकाल सकते हैं। यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक होती है। 1 घंटे में 2 लीटर तेल बना सकते हैं। इस मशीन की मदद से आप अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कच्चा माल मंडी में मिल जाता है और निकाला गया शुद्ध तेल मोहल्ले में भी बेच सकते हैं। बड़े कारोबारियों का प्रॉफिट मार्जिन ढाई सौ प्रतिशत तक होता है। आप 100% रख सकते हैं।

मुद्दे की बात यह है कि करोड़ों रुपए की लागत से ऑयल मिल शुरू करने से पहले इस मशीन से ट्रायल लीजिए। ग्राहकों की संख्या बढ़ती है तो ₹200000 वाली मशीन खरीद लीजिए, मांग बढ़ने पर इसी प्रकार की मशीन ₹500000 तक की आ जाती है। जिसमें आप पाउच पैकिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए मात्र 600 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत होती है। सेकंड स्टेप में सफल हो जाने के बाद अपनी ऑयल मिल प्लान कीजिए। लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इतना पैसा आप पहले से कमा चुके होंगे।