New Business Ideas- 50,000 महीने की कमाई, कार एंड कारपेट क्लीनिंग बिजनेस में

Start Car and Carpet Cleaning Business from Home 

यदि आप व्यवहार कुशल हैं। सर्विस सेक्टर में इंडिपेंडेंट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह स्मॉल बिजनेस आइडिया आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है। कार एंड कारपेट क्लीनिंग बिजनेस के माध्यम से आप ₹50000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। इसका इन्वेस्टमेंट अधिकतम ₹100000 भी नहीं है। आइए थोड़ा डिस्कस करते हैं:- 

best profitable small business ideas in india

Car and Carpet Cleaning Business शुरू करने के लिए आपको किसी भी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। कोई सर्टिफिकेशन और लाइसेंस भी नहीं चाहिए। केवल लोकल म्युनिसिपल कारपोरेशन में गुमास्ता रजिस्ट्रेशन आपके लिए काफी है। पूरे देश में स्वच्छता की लहर चल पड़ी है। स्थिति यह है कि महानगरों में पालतू जानवरों को नहलाने के लिए भी सर्विस एजेंसी को कॉल किया जाता है।  

Car and Carpet Cleaning Services में क्या करना होता है

आपको लोगों की कार और उनके घर की क्लीनिंग करनी है। इसके लिए आपको एक Commercial Vacuum Cleaner खरीदना होगा। एक क्लीनिंग असिस्टेंट की जरूरत होगी जो 25 लाख की आबादी वाले शहरों में 8000 रुपए महीने वेतन पर मिल जाते हैं। छोटे शहरों में मानदेय कम भी हो सकता है। सोशल मीडिया के माध्यम से और डोर टू डोर पंपलेट डिस्ट्रीब्यूटर करके आप अपनी सर्विस के बारे में लोगों को विस्तार से बता सकते हैं। 

new business ideas in india in hindi from home for female

घर की साफ सफाई तो रोज होती है लेकिन आपका कमर्शियल वेक्यूम क्लीनर उनके घर, कारपेट और कार को स्पेशल तरीके से साफ करेगा। आप और आपका असिस्टेंट जब यूनिफॉर्म में क्लीनिंग करने के लिए जाएंगे तो आपकी सर्विस आपके कस्टमर के लिए स्टेटस सिंबल भी हो जाएगी। एक घर की क्लीनिंग में अधिकतम 1 घंटे खर्च होता है। यदि आप प्रतिदिन मात्र 4 घरों में क्लीनिंग का आर्डर उठा लेते हैं और आपका सर्विस चार्ज मात्र ₹500 है तो ₹60000 महीने का बिजनेस आसानी से बन जाएगा। सारे खर्चे काटकर ₹50000 रुपए का नेट प्रॉफिट होगा। 
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.