INDORE रेलवे स्टेशन के नए डिजाइन को मंजूरी, पढ़िए अंदर से कैसा होगा- MP NEWS

इंदौर।
मध्य प्रदेश की औद्योगिक नगरी इंदौर में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। PPP मोड पर बनने वाला यह रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा। 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से इसे अधिक बेहतर बनाया जाएगा। सांसद शंकर लालवानी ने मंगलवार को बताया कि रेल मंत्री ने खुद रेलवे स्टेशन डिजाइन देखी। इसके लिए कई आर्किटेक्ट्स ने अपनी डिजाइन दी थी। इसमें इंदौर की जो आवश्यकता है, उसका ध्यान रखा गया। अब यह प्रोजेक्ट रिपोर्ट रेल मंत्रालय से पश्चिम रेलवे जीएम को भेजी गई है। वे उसे अब टेंडर की प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ाएंगे। यह फिर मंजूरी के लिए फिर रेल मंत्रालय जाएग। इसमें चार-पांच महीने लगेंगे और फिर काम शुरू हो जाएगा।

इंदौर स्टेशन पर होटल, मॉल्स, लॉजिंग, पार्किंग सभी सुविधाएं होंगी

स्टेशन पर 12 हजार यात्री प्रति घंटे के हिसाब से मूव कर सकेंगे। इस लिहाज से ही रेलवे स्टेशन की डिजाइन बनाई गई है। इस सुपर प्लस रेलवे स्टेशन में होटल, मॉल्स, लॉजिंग, बोर्डिंग सहित सारी सुविधाएं रहेंगी। खास बात यह कि यात्रियों को सरवटे बस स्टैंड, मेट्रो, एयरपोर्ट से दोनों ओर की कनेक्टिविटी आसानी से मिले, इसका खास ध्यान रखा गया है। 2027 तक नया स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा।

एयरपोर्ट जैसा दिखेगा इंदौर स्टेशन 

रेलवे स्टेशन के सामने रेलवे कॉलोनी और रिजर्वेशन सेंटर के हिस्से की जमीन को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। यहां कम रेट पर यात्री ठहर सकेंगे। खास बात यह कि पार्किंग अंडर ग्राउंड रहेगी। पटेल ब्रिज, यूनिवर्सिटी के पास की जमीन, बड़ी लाइन का हिस्सा आदि सब स्टेशन में शामिल किए जाएंगे। स्टेशन के सामने की सड़क रेलवे की जमीन पर है, वह वैसी ही रहेगी लेकिन ब्रिज, लिफ्ट, एलिवेटर आदि होने से कुछ बदलाव होगा। प्लेटफॉर्म अभी जितने हैं, वैसे ही रखेंगे। इंदौर की पहचान के रूप में स्टेशन परिसर के अंदर शहर की हैरिटेज साइट्स को चित्रित किया जाएगा । दूसरे फेज में लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन का विकास प्रस्तावित है। यहां गुड्स (माल) को देखते हुए स्टेशन की डिजाइन बनाई जाएगी। इंदौर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया indore news पर क्लिक करें.