12वीं गणित और कॉमर्स के छात्रों हेतु जॉब प्लेसमेंट प्रोग्राम- HCL TechBee

लोक शिक्षण संचालनालय
, मध्यप्रदेश द्वारा मध्य प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारी के नाम HCL TechBee प्रोग्राम के संबंध में जारी पत्र में बताया गया है कि HCL द्वारा गणित विषय में 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये IT के क्षेत्र में कॅरियर बनाने की दिशा में "HCL TechBee" नाम से Early Career प्रोग्राम प्रारंभ किया है। इस प्रोग्राम की विशेषता है कि HCL TechBee का एक वर्षीय कोर्स सफलता पूर्वक पूर्ण करने के पश्चात् HCL द्वारा IT से सम्बन्धित क्षेत्र में जॉब ऑफर किया जाएगा। इस कार्यक्रम से संबंधित जानकारी निम्नानुसार है: 

HCL TechBee- new courses after 12th maths and Commerce

1. कार्यक्रम में आवेदन करने की पात्रता :- गणित अथवा वाणिज्यिक गणित विषय के साथ निम्नलिखित योग्यताधारी विद्यार्थी पात्र होंगे
• वर्ष 2021 में कक्षा 12वीं 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण
• वर्ष 2022 में कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित ( 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है)।
• गणित विषय में भी 60 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। 

2. HCL TechBee पाठयक्रम पूर्ण करने के पश्चात् कॅरियर तथा उच्च शिक्षा संबंधी जानकारी :- 
HCL TechBee कार्यक्रम में प्रवेशित विद्यार्थियों के सफलतापूर्वक ट्रेनिंग करने के पश्चात HCL में फुल टाइम नौकरी का अवसर प्राप्त होगा।
• HCL में नौकरी के दौरान BITS पिलानी, Amity और SASTRA युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन प्रोग्राम की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं, जिसका आंशिक भुगतान HCL द्वारा किया जाएगा। 

कार्यक्रम से सम्बन्धित समस्त जानकारी यथा कार्यक्रम का परिचय पंजीयन प्रक्रिया, मॉडल प्रश्न इत्यादि लिंक https://tinyurl.com/5n8m7khb पर उपलब्ध है। इस लिंक को अधिक से अधिक शेयर करे। 

HCL TechBee परीक्षा हेतु स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन

• इच्छुक विद्यार्थियों www.hcltechbee.com पर पंजीयन करें ।
विद्यालय की जिम्मेदारी होगी कि विद्यार्थियों को पंजीयन करने में सहयोग करें। विद्यार्थी निम्न लिंक पर भी क्लिक करके मोबाइल की सहायता से आवेदन कर सकते हैं
https://bit.ly/HCLTB Madhya Pradesh
विद्यार्थियों द्वारा किये गये पंजीकरण की प्रगति की समीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा की जाएगी।

परीक्षा ऑनलाईन संचालित की जायेगी।
परीक्षा की अवधि 50 मिनट की होगी।
प्रथम चरण में परीक्षा जिला मुख्यालय में स्थित विद्यालयों जिनमें में न्यूनतम 10 कम्प्यूटर की लैब हो, में आयोजित की जायेगी। 
जिला शिक्षा अधिकारी ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करें जिनमें उत्कृष्ट / राज्य ओपन स्कूल / स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कम्प्यूटर लेब स्थापित हो।
परीक्षा अप्रैल की अन्तिम सप्ताह में आयोजित की जायेगी, जिसकी तिथि की सूचना पृथक से दी जायेगी। पंजीयन एवं परीक्षा में शामिल होने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.