क्या प्रधानमंत्री आवास योजना में दुकान बना सकते हैं- GK in Hindi

भारत में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपना घर बनाने के लिए सरकारी सहयोग प्रदान किया जाता है। प्रश्न उपस्थित हुआ है कि क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दुकान बना सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

अपने सवाल का जवाब प्राप्त करने से पहले अपन को यह जानना जरूरी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है। हम सभी जानते हैं कि PMAY एक सरकारी योजना है जिसके तहत निर्धन नागरिकों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। यह योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग संचालित की जा रही है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाए जा सकते हैं। अतः स्पष्ट होता है कि इस योजना के तहत दुकान नहीं बनाई जा सकती। 

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान में दुकान खोल सकते हैं

यदि अपन सवाल को बदल दें तो प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है परंतु मकान का मालिकाना हक नहीं बदलता। हितग्राही अपने मकान में वह सब कुछ कर सकता है जो स्वतंत्र रूप से बनाए गए मकानों में किया जा सकता है। रिहायशी इलाकों में दुकान खोलने के लिए भारत के लगभग हर शहर में अलग-अलग नियम है। वह सभी नियम प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों पर भी लागू होते हैं। यदि आपके शहर में रिहायशी इलाकों में दुकान खोलने की अनुमति है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान में भी दुकान खोल सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। 
editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)