Small business ideas- 12 महीने चलने वाली दुकान, फेस्टिवल डेकोरेशन आइटम्स

भारत उत्सव का देश है। यहां साल भर धार्मिक उत्सव मनाए जाते हैं। यदि सभी धर्मों को जोड़कर एक कैलेंडर बनाएं तो हर रोज कम से कम 2 धार्मिक उत्सव मनाए जाते हैं। इस अवसर पर लोग विशेष प्रकार की सजावट करते हैं, लेकिन बड़ी प्रॉब्लम यह है कि डेकोरेशन आइटम्स खरीदने के लिए उन्हें कई दुकानों पर जाना पड़ता है। यदि आप अपने शहर, कॉलोनी या टाउनशिप में इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं तो आप की दुकान 12 महीने चलने वाली है। 

INNOVATIVE BUSINESS IDEAS- Decoration items shop for festivals

यह बिल्कुल इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया है। ज्यादातर शहरों में पूजा पाठ का सामान बेचने वाली दुकानें मिल जाती है। इन्हीं दुकानों पर थोड़ा बहुत डेकोरेशन का सामान भी मिल जाता है, लेकिन ज्यादातर शहरों में सभी प्रकार के त्यौहारों के लिए डेकोरेशन का सामान एक दुकान पर नहीं मिलता। यहां तक की भारत में सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले त्यौहारों के डेकोरेशन का सामान भी एक जगह पर नहीं मिलता। 

धार्मिक त्यौहार भारत में स्टेटस सिंबल भी बनते जा रहे हैं। यह एक ऐसा अवसर होता है जब लोग पैसा खर्च करने में पीछे नहीं हटते। वह हमेशा कुछ नया, कुछ क्रिएटिव, कुछ आकर्षक चाहते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने इलाके के मार्केट को सर्च करके किसी भी त्यौहार से संबंधित डेकोरेशन का सामान अपनी दुकान में इकट्ठा करना है। थोड़ी पूंजी लगेगी लेकिन दुकान में ग्राहकों की कमी नहीं रहेगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.