KVS ADMISSION NEW RULES - केंद्र सरकार ने बड़े बदलाव किए

नई दिल्ली।
Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) स्कूलों में एडमिशन (direct admission without entrance exam) से संबंधित कई नियम बदल दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने डायरेक्ट एडमिशन के लिए ना केवल सांसदों का कोटा हमेशा के लिए खत्म कर दिया है बल्कि और भी कई सुधार किए गए हैं। 

Kendriya Vidyalaya- school direct admission new rules

- कोरोनावायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों को सभी कक्षाओं में एडमिशन मिलेगा। कोई एडमिशन फीस नहीं लगेगी।
- भारतीय थलसेना, वायुसेना, नौसेना और कोस्ट गार्ड के प्रत्येक शिक्षा निदेशक, डिफेंस सेक्टर में बने केंद्रीय विद्यालय में हर साल 6-6 बच्चों के नाम की सिफारिश कर सकेंगे।
- केंद्रीय विद्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों के बच्चों का भी इन स्कूलों में बिना एंट्रेंस के एडमिशन हो सकेगा।
- जिन केंद्रीय कर्मचारियों की नौकरी के दौरान ही मौत हो गई थी, उनके बच्चों का सीधा एडमिशन हो पाएगा। 
- ऐसे भारतीय सैनिक जिन्हें परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, सेना मेडल, नौसेना मेडल या वायुसेना मेडल में से कोई एक पुरस्कार मिला हो उनके बच्चों का सीधा एडमिशन। 
- जिन पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल या पुलिस मेडल मिला होगा, उनके बच्चों को सीधा दाखिला। 

- खेल मंत्रालय के स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) की ओर से आयोजित खेलों में या फिर CBSE या राष्ट्रीय खेल या फिर राज्य लेवल के खेलों में जो बच्चे पहला, दूसरा या फिर तीसरा स्थान पाएंगे, उन्हें सीधा एडमिशन मिलेगा। 
- स्काउट एंड गाइड्स श्रेणी में जिन बच्चों को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला होगा, उन्हें भी सीधा एडमिशन। 
- जिन बच्चों को राष्ट्रीय साहस पुरस्कार या फिर बालश्री पुरस्कार मिला हुआ होगा, उन्हें सीधा दाखिला। 
- जिन बच्चों की आर्ट के क्षेत्र में विशेष प्रतिभा को राष्ट्रीय या राज्य के लेवल पर मान्यता मिली हुई होगी, उन्हें भी बिना एंट्रेंस के एडमिशन। 
- विदेश मंत्रालय में काम करने वाले व्यक्तियों का सालाना एडमिशन कोटा 60 और होस्टल में 15. यह कोटा केवल उन बच्चों पर लागू होगा जिनके माता-पिता में से कोई एक विदेश में पदस्थ रहा हो एवं इसी साल वापस लौटा हो।
- खुफिया एजेंसी रॉ (RAW) कर्मचारियों के बच्चों को डायरेक्ट ऐडमिशन। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.