जन्म दिनांक के अनुसार बिजनेस का चुनाव कीजिए- business according to date of birth

अपने लिए व्यवसाय का चुनाव करते समय लोग कई प्रकार के मापदंड अपनाते हैं। मार्केट सर्वे करके पता लगाते हैं कि ग्राहकों को क्या चाहिए। या फिर यह पता लगाते हैं कि बाजार में किस प्रकार की दुकानों में ग्राहकों की भीड़ लगी है। या फिर मित्र और परिवार जनों की तरफ से जो बता दिया जाता है वही स्टार्टअप शुरू कर देते हैं। कुछ लोग जन्म पत्रिका के अनुसार व्यापार का चुनाव करते हैं लेकिन कुछ लोगों के पास सही जन्म समय नहीं होता। ऐसे लोगों को जन्म दिनांक के अनुसार अपने कारोबार का चुनाव करना चाहिए। अंक ज्योतिष, के कई प्रमाण एवं प्रभाव विशेषज्ञों द्वारा सूचीबद्ध किए गए हैं।

जन्म दिनांक 1, 10, 19 और 28 वाले कौन सा व्यवसाय करें

अंक 1 के जातकों का स्वामी ग्रह सूर्य है। इनमें जन्मजात लीडरशिप क्वालिटी होती है। हार नहीं मानते और रिस्क भी लेते हैं। यही आदत उन्हें अपने व्यवसाय में सबसे ऊपर ले जाती है। धीरूभाई अंबानी, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स सभी इन्हीं तारीखों के हैं। यदि जन्मपत्रिका में कोई दोष नहीं है तो उपरोक्त तारीखों में जन्म लेने वाले किसी भी प्रकार का व्यवसाय करें, सफलता के शिखर तक पहुंचते हैं।

जन्म तारीख 2, 11, 20 और 29 वालों के लिए प्रोफेशन

अंक 2 के जातकों का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। यह लोग बहुत क्रिएटिव होते हैं। वे बहुत अच्छे राजनयिक भी साबित होते हैं। इस प्रकार के लोगों को फैशन डिजाइनिंग, आर्ट या फिर एक्टिंग आदि का प्रोफेशन अपनाना चाहिए। बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय कलाकार शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और लियोनाडो डि कैप्रियो का जन्म उपरोक्त तारीखों में ही हुआ था।

जन्म तारीख 3, 13, 21 और 30 वालों के लिए व्यापार

अंक 3 के जातकों का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। वे स्वभाव से बहुत मजबूत होते हैं। 3 तारीख को जन्म लेने वाले लोग बैंकिंग और वित्त में बेहद सफल होते हैं। खुदरा व्यापार एक और क्षेत्र है जो सफलता दे सकता है।

डेट ऑफ बर्थ 4, 14, 22 और 31 वालों के लिए स्टार्टअप

4 तारीख को जन्म लेने वाले लोग अपरंपरागत और अद्वितीय माने जाते हैं। वे जोखिम लेने वाले होते हैं लेकिन अक्सर गलत फैसलों के कारण खुद को परेशानी में डाल लेते हैं। 4 तारीख को जन्म लेने वाले लोग सट्टा और जुआ का भी शिकार होते हैं। ऐसे लोगों को कला और अभिनय से सफलता मिल सकती है।

जन्म तारीख 5, 15, 23 वालों के लिए बिजनेस 

अच्छे संचार कौशल और निर्णय लेने की योग्यता से धन्य नंबर 5 वाले लोग शानदार स्टॉक मार्केट ट्रेडर बनते हैं। उनमें लोगों को आसानी से समझाने की ताकत होती है। नियमित या सुरक्षित नौकरियां उन्हें बोर करती हैं क्योंकि वे हमेशा उन्हें चार्ज और मनोरंजन के लिए जोखिमों की तलाश में रहते हैं। प्रौद्योगिकी, खेल, मार्केटिंग इनके लिए सबसे अच्छे क्षेत्र हैं।

जन्म दिवस 6, 15, 24 वालों के लिए उद्योग

इन अंक वालों का स्वामी शुक्र है। 6 नंबर वाले लोग करिश्माई व्यक्तित्व वाले होते हैं। उनके लिए आदर्श नौकरी होटल या रेस्तरां व्यवसाय, मनोरंजन उद्योग में होनी चाहिए, जो उन्हें ग्लैमर और प्रसिद्धि दिला सके।

जन्म तारीख 7, 16, 25 वालों का करियर 

अंक वाले लोग शोध के क्षेत्र में बहुत अच्छा करते हैं। उनके पास एक अनूठी अभिनव और रचनात्मक क्षमता है जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। उनके आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचार उन्हें बहुत सफलता दिलाते हैं। इस अंक वाले लोगों के लिए अनुसंधान संबंधी क्षेत्र सर्वोत्तम हैं।

जन्म दिनांक 8, 17, 26 वालों के लिए कारोबार

शनि द्वारा शासित अंक 8 के जातकों को अक्सर 35 वर्ष तक संघर्ष करते देखा जाता है। वे काफी सरल और सीधे स्वभाव के होते हैं। वे बहुत मेहनती भी होते हैं जो थोड़ी देर होने पर भी उन्हें सफलता दिलाते हैं। राजनीति, इस्पात और धातु उद्योग, रियल एस्टेट और वित्त कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर उन्हें ध्यान देना चाहिए।

जन्म तारीख 9, 18, 27 वालों के लिए स्टार्टअप

मंगल द्वारा शासित, 9 राशि वाले लोग खेल के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हमारे पास इन तारीखों में पैदा हुए दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं। अन्य अच्छे करियर विकल्पों में रक्षा, रसायन या रियल एस्टेट शामिल हैं। धर्म और परंपराओं से संबंधित समाचारों एवं जानकारियों के लिए कृपया Hindi Jyotish Page पर क्लिक करें