सुरक्षित रहना है तो व्हाट्सएप की सेटिंग बदलिए - Tech news in hindi

व्हाट्सएप भारत का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है और सभी जानते हैं कि क्रिमिनल्स हमेशा ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जिनके पास प्रैक्टिकल नॉलेज कम होती है, थोड़े लापरवाह होते हैं और कभी-कभी लालची भी। कोई कितना भी सतर्क रहे लेकिन हैकिंग और साइबर फ्रॉड का शिकार बन सकता है। बेहतर होगा कि उन रास्तों को ही बंद कर दिया जाए जहां से अपराधी आपके फोन के अंदर तक पहुंच सकते हैं।

WhatsApp Last Seen की सेटिंग 

सबसे पहले अपने व्हाट्सएप पर लास्ट सीन की सेटिंग चेंज करें। ज्यादातर लोग सेटिंग में किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं करते लेकिन आप की सुरक्षा के लिए लास्ट सीन का स्टेटस चेंज करना अनिवार्य है। या तो इसे पूरी तरह से बंद कर दें और यदि नहीं तो अपनी प्राइवेसी को केवल अपने कांटेक्ट तक ही सीमित रखें। व्हाट्सएप की सेटिंग में प्राइवेसी का ऑप्शन है जहां लास्ट सीन बदलने का विकल्प मिल जाता है।

WhatsApp पर प्रोफाइल फोटो पब्लिक ना रखें 

व्हाट्सएप पर अपना प्रोफाइल फोटो कभी भी पब्लिक नहीं रखना चाहिए। ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति आपका नंबर अपने मोबाइल में सेव करके आपका प्रोफाइल फोटो देख सकता है। इसे बदलने के लिए सेटिंग्स में जाकर प्रोफाइल पिक्चर की सेटिंग में जाना होगा। यहां दिए गए ऑप्शन से My Contacts पर सेट करें।

WhatsApp ग्रुप सेटिंग्स में भी करें ये बदलाव 

कोई भी आपके व्हाट्सएप नंबर को किसी भी ग्रुप में ऐड कर लेता है। फिर आपके सामने परेशानियां पैदा हो जाती हैं। व्हाट्सएप पर आपको यह चुनाव करने का विकल्प मिल गया है कि कौन आपको अपने ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। ऐप की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी में जाना होगा। इसके बाद आप माय कॉन्टैक्ट्स या किसी खास कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Whatsapp स्टेटस को हाईड करके रखें 

Whatsapp स्टेटस पर अपनी एक्टिविटी पोस्ट करते रहते हैं, तो आपको इसमें भी प्राइवेसी सेट करने की जरूरत है। यदि आपको लगता है कि आपके स्टेटस के जरिए कोई आपको ट्रैक कर रहा है तो आप उन चुनिंदा यूजर्स से अपना स्टेटस हाइड सकते हैं।

अबाउट सेक्शन में भी करें बदलाव

Whatsapp के अबाउट सेक्शन को भी आप छिपा सकते हैं। सेटिंग मेन्यू में जाकर अकाउंट में जाएं और प्राइवेसी सेटिंग में जाएं। यहां आप माय कॉन्टैक्ट्स या नोबडी फॉर अबाउट का विकल्प चुन सकते हैं।