ठंड के मौसम में रोज नहाना सेहत के लिए हानिकारक है: रिसर्च रिपोर्ट- health tips in hindi

नईदिल्ली।
उन लोगों के लिए यह एक गुड न्यूज़ है जो रोज नहीं नहाते। इस आलस के कारण उन्हें कई बार शर्मसार भी होना पड़ता है लेकिन आप यह रिसर्च रिपोर्ट उनकी मदद कर सकती है। इस रिपोर्ट के अनुसार रोज नहाना सेहत के लिए हानिकारक है। खासकर ठंड के मौसम में।

ब्रिटेन के अखबार 'द सन' में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार हर रोज नहाने की आदत के कारण कई लोग बीमार हो जाते हैं। बताया गया है कि हर रोज नहाने के कारण त्वचा की ऑयल लेयर नष्ट हो जाती है। जो मौसम से त्वचा को बचाने के लिए बहुत अनिवार्य है। हर रोज नहाने वालों की त्वचा में नमी खत्म हो जाती है। क्योंकि साबुन और शैंपू, त्वचा की नमी और तेल के दुश्मन हैं। इसके कारण कई प्रकार के त्वचा रोग होने लगते हैं।

हालांकि, यह रिसर्च पश्चिमी देशों में हुई है और वहां के वातावरण एवं मनुष्यों के आधार पर इसके निर्णय सामने आए हैं। भारत में इस तरह की रिसर्च शायद 5000 वर्ष पहले ही हो गई थी इसीलिए ठंड के मौसम में नहाने से पहले त्वचा पर तेल लगाने की परंपरा है।

पांच में से चार महिलाएं हर रोज नहीं नहातीं

ब्रिटेन में हुए एक सर्वे के मुताबिक पांच महिलाओं में एक चार महिलाएं हर रोज नहाने से परहेज करती हैं। जबकि एक तिहाई महिलाओं का मानना है कि वे हर तीन दिन पर नहाती हैं। इन दिनों वह परफ्यूम, क्रीम, बॉडी ऑयल और डियो आदि से खुद को ताजा रखती हैं।

तभी नहाना चाहिए जब आपको जरूरत महसूस हो: प्रोफेसर स्टीफेन शुमैक 

ऑस्ट्रेलियन कॉलेज में डर्मोटोलॉजी के अध्यक्ष प्रोफेसर स्टीफेन शुमैक के मुताबिक आपको तभी नहाना चाहिए जब आपको जरूरत महसूस हो। सनडे मॉर्निंग हेराल्ड से बोलते हुए उन्होंने कहा, ये सिर्फ पिछले 50-60 सालों में ऐसा बदलाव आया है कि लोग बाथरूम जाकर नहाने के आदी हो गए हैं वरना पहले ऐसा नहीं होता था। अब हर दिन नहाना बहुत आम हो गया है। आज हर दिन नहाना अपनी इच्छा नहीं बल्कि सामाजिक दबाव भी बन गया है।

रिसर्चरों के निष्कर्ष
प्रोफेसर शुमैक ने तर्क दिया कि हमारा शरीर प्राकृतिक तौर पर एक तैलीय पदार्थ निकालता है जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक होता है। अत्यधिक नहाने या धोने से त्वचा को वह तैलीय पदार्थ नहीं मिल पाता। ऐसे में त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें