Small business ideas - मोटी कमाई करनी है तो इस आइडिया पर काम कीजिए, जो है खेती का भविष्य

जबलपुर
। यदि आपने बचपन में रिमोट से चलने वाला हेलीकॉप्टर से खेला है तो वह प्रैक्टिस आपके काम आने वाली है। खेतों में उर्वरक एवं कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाने वाला है। कुछ स्टार्टअप इस पर काम कर रहे हैं। जल्द ही सभी तहसीलों में ड्रोन ऑपरेटरों की जरूरत होगी जो कंपनी के साथ पार्टनर के तौर पर काम करेंगे। 

New business ideas for my village and Near me

जबलपुर में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट अभिनव सिंह ने एक ऐसा ड्रोन बनाया है जो 30 लीटर लिक्विड लेकर हवा में उड़ सकता है और मात्र 6 मिनट में 1 एकड़ खेत में छिड़काव कर सकता है। अभिनव सिंह ने इसे फ्लाइंग चक्र नाम दिया है। अभिनव पाटन तहसील के रहने वाले हैं और किसान परिवार से आते हैं। उनका कहना है कि उन्होंने खुद पीठ पर टंकी टांग कर कीटनाशक स्प्रे किया है। उन्हें काम का एक्सपीरियंस है और इसकी परेशानियों को वह जानते हैं। इसलिए उन्होंने परेशानियों को खत्म करने की कोशिश की है। अभिनव ने बताया कि किसानों से मात्र ₹199 प्रति एकड़ चार्ज करेंगे।

New career opportunity in India

पिछले दिनों केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई ड्रोन पॉलिसी के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि सरकार चाहती है, ज्यादा से ज्यादा कामों में ड्रोन का उपयोग किया जा सके। यानी निकट भविष्य में ड्रोन ऑपरेटरों की जरूरत पड़ने वाली है। यदि खेती में ड्रोन का उपयोग सफल हो गया तो ड्रोन ऑपरेटर रोजगार का एक नया और बड़ा माध्यम होगा। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.