RGPV ONLINE EXAM NEWS- स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन जारी, नकल करोगे तो पकड़े जाओगे

भोपाल
। Rajiv Gandhi Proudyogiki Vishwavidyalaya ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नए सिरे से निर्धारित किया गया है कि किस तरह की गतिविधियां नकल और चीटिंग की श्रेणी में आएंगी। इसलिए परीक्षा देने वाले विद्यार्थी गाइडलाइन को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया है कि सेमेस्टर-4 से लेकर सेमेस्टर-8 तक की परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जाएंगी। परीक्षाएं दिनांक 30 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी। स्टूडेंट्स किसी भी जगह से ऑनलाइन उपस्थित हो सकते हैं। इन सब सुविधाओं के साथ स्टूडेंट्स को कुछ और बातें भी ध्यान रखनी होंगी। एक सॉफ्टवेयर कैमरे के माध्यम से उनकी हर गतिविधि पर नजर रखना होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर वह अपने आप निर्धारित करेगा कि आप की गतिविधियां संदिग्ध नहीं है। यदि व गतिविधियों को संदिग्ध पाता है, रोबोट को पता चलता है कि आप प्रश्न और उत्तर के अलावा कुछ और भी कर रहे हैं तो उसे नकल मानकर रिपोर्ट कर देगा।

आरजीपीवी सूत्रों ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर स्टूडेंट्स को अलर्ट भी दिखाएगा। सॉफ्टवेयर नोट करेगा कि स्टूडेंट परीक्षा के दौरान कितनी बार अपनी सीट से उठकर जा रहा है या फिर संदिग्ध गतिविधियां कर रहा है। सॉफ्टवेयर हर संदिग्ध गतिविधि को कैप्चर कर लेगा। सॉफ्टवेयर की रिपोर्ट अनफेयर कमेटी को भेजा जाएगा, जो परीक्षाओं के दौरान नकल प्रकरण पर नजर रखेगी। अगर कोई भी विद्यार्थी पांच बार से ज्यादा अपनी सीट से उठेगा तो उसके खिलाफ नकल प्रकरण दर्ज कर लिया जाएगा। इससे ज्यादा उठने पर उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। 

आनलाइन परीक्षा में वेब कैमरा का इस्तेमाल होगा। इसी कैमरे से आरजीपीवी विद्यार्थियों की निगरानी करेगा। यहां तक विद्यार्थी की हर हरकत पर आरजीपीवी अधिकारियों की नजरें जमीं रहेंगी। इधर, आरजीपीवी की 20 जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी शुरू होंगी, जो 29 जनवरी तक चलेंगी। इन परीक्षाओं में 90 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। आनलाइन परीक्षा में 60 प्रश्न बहुविकल्पीय पैटर्न पर पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.