MP WEATHER FORECAST- 6 जिलों में पाला और 26 जिलों में शीतलहर की चेतावनी

भोपाल
। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 6 जिलों में पाला पड़ने और 26 जिलों में शीत लहर के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आम नागरिकों एवं किसानों के लिए अपील जारी की गई है। कहा गया है कि इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही बड़े नुकसान का कारण बन सकती है।

मध्य प्रदेश मौसम- 6 जिलों में पाला पड़ने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार मध्य प्रदेश के छतरपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर एवं दतिया जिला में पाला पड़ने की संभावना है। किसानों को सलाह दी गई है कि पाला होने की स्थिति में शाम के समय खेत की मेड पर धुआं करें और सिंचाई रात्रि के समय करें। इसके अलावा सल्फर का 2 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें और यदि पाला लग जाए तो तुरंत बाद यानी अगले दिन सुबह काल glucon-d 10 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करें।

मध्य प्रदेश के 26 जिलों में शीत लहर का येलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, उज्जैन,  देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना, एवं श्योपुर जिलों में शीत लहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि हल्के वजन के कई सतह वाले गर्म ऊनी कपड़े पहने। अपने सिर, गर्दन और हाथों को खुली हवा से बचाएं।  मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here