MP NEWS TODAY- मध्यप्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार- 20 दिसंबर 2021

मध्य प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सुप्रीम कोर्ट द्वारा ओबीसी आरक्षण निरस्त कर दिए जाने के बाद भाजपा के नेताओं ने इसके लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार बताया। सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस पार्टी की तरफ से केस लड़ने वाले एडवोकेट एवं सांसद विवेक तंखा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णु दत्त शर्मा और नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह को 10 करोड रुपए का मानहानि का नोटिस दिया है। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि ग्रीन ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमने पिछले 8 वर्षों में इसके उत्पादन को 10 गुना से अधिक बढ़ाया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2012 में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोमास ऊर्जा और लघु जल विद्युत में हमारा उत्पादन 438.24 मेगावॉट हुआ करता था, जो 2021 में बढ़कर लगभग 5500 मेगावॉट हो चुका है। 

शिवराज सिंह सरकार की संस्कृति मंत्री एवं इंदौर की धाकड़ महिला नेता उषा ठाकुर ने अपनी ही पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को सलाह दी है कि वह संसदीय भाषा का इस्तेमाल करें। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने छात्रों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि कोई भी व्यक्ति धर्मनिरपेक्ष नहीं हो सकता और जो धर्मनिरपेक्ष है वह जानवर है। 

राजधानी भोपाल स्थित सीएम हाउस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा के विधायकों को सपरिवार आमंत्रित किया। रात्रि में भोजन से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

मध्य प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि नेता प्रतिपक्ष एवं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने विधानसभा में चर्चा के लिए कोई सूचना नहीं दी है। शायद वह विधानसभा में किसी भी मुद्दे पर बात करना नहीं चाहते। 

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में भोपाल में रविवार को तृतीय भोजवेटलेंड विंटर बर्ड गणना के पहले दिन यूरेशियन ग्रिफन गिद्ध प्रजाति के चार पक्षियों की खोज हुई है। इसके अलावा इग्रेट, हेरोन, कारमोरेंट, स्पॉट बिल्ड डक, ब्लैक काइट, किंग फिशर, ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट, सनबर्ड, जकाना, कॉमन पोचार्ड, थ्राइक, रेड वेटल्ड लेप विंग, रिवर टर्न आदि बड़ी संख्या में पक्षी पाए गए।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुजूर विधानसभा से विधायक रामेश्वर शर्मा ने कलियासोत नदी पर बने पुल के लोकार्पण से पहले जनता को बुलाकर उनकी आपत्तियों को सुना और दूर करने के निर्देश दिए। विधायक शर्मा का कहना है कि जनता की अनापत्ति मिलने के बाद ही लोकार्पण किया जाएगा। 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कांग्रेस पार्टी के विधायक दल की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने संबोधित किया। बताया गया है कि ओबीसी आरक्षण पर कांग्रेस पार्टी सदन के भीतर सरकार से सवाल जवाब करेगी। संसद का सत्र सोमवार 21 दिसंबर 2021 से शुरू हो रहा है। 

मध्यप्रदेश शासन की ओर से प्रेस को भेजी गई एक सूचना में बताया गया है कि प्रधानमंत्री कुसुम '(स)-योजना' के अंतर्गत इस साल लगभग 7000 सोलर पंप स्थापित किए गए और 23500 किसानों ने सोलर पंप के लिए आवेदन किया है। 

मध्य प्रदेश में शीतलहर के कारण प्रदूषण कम हो गया। रविवार को इंदौर की हवा में पर्याप्त ऑक्सीजन की मात्रा थी और जहरीली गैस नहीं थी। भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में भी वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार हुआ है। 

IAS TAPASYA ने अपने विवाह में कन्यादान की रस्म नहीं होने दी थी। तपस्या का कहना था कि मैं अपने पिता की बेटी हूं और जीवन भर रहूंगी। मैं दान करने वाली वस्तु नहीं हूं। इसी बात पर विवाद शुरू हो गया है। धर्म शास्त्रों के विशेषज्ञों का कहना है कि कन्यादान की प्रक्रिया का मतलब कन्या का दान करना नहीं होता। तपस्या को कोई भी निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए थी। शास्त्रों के अनुसार इस प्रकार का विवाह, संस्कार नहीं माना जा सकता। 

मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। 4000 पदों के लिए 1217000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। 1 महीने तक परीक्षा चलेगी। परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार करने का काम चल रहा है। 

रायसेन जिले में नर्मदा नदी में एक नाव पलट गई। इसमें सवार 6 लोगों को जिंदा बचा लिया गया लेकिन एक महिला, उनका बेटा और एक पुरुष की मृत्यु हो गई। 

देवास में एक महिला डॉक्टर की हत्या कर दी गई। हत्या करने वाला महिला डॉक्टर का देवर था। महिला डॉक्टर ने उसे गर्म खाना देने से मना कर दिया था। पुलिस का कहना है कि हत्या करने के बाद युवक ने आत्महत्या कर ली। 

मध्यप्रदेश के बैतूल में शाम के समय टहलने निकले सिंचाई विभाग के एसडीओ दिलीप कुमार गुप्ता को एक बाइक सवार ने टक्कर मार दी। इस एक्सीडेंट में उनकी मृत्यु हो गई। 

सागर में कोरोनावायरस से संक्रमित एक युवक की मृत्यु हो गई। डॉक्टरों ने बताया कि युवक पहले से ही बीमार था। उसकी दोनों किडनी खराब हो चुकी थी। कोरोनावायरस का संक्रमण हो जाने के कारण उसकी हालत बेहद नाजुक हो गई थी। 

अशोक नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों ने चक्का जाम करके बिजली कंपनी का विरोध किया। बिजली कंपनी के अधिकारी पूरा बिल जमा कर देने के बाद भी एनओसी नहीं दे रहे। 

रायसेन में तापमान 3 डिग्री से नीचे पहुंच गया। पेड़ पौधों के पत्तों पर बर्फ जमी मिली। मध्य प्रदेश के 26 जिलों में शीत लहर चल रही है। 8 से ज्यादा जिला में रात का तापमान 5 डिग्री से कम था। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here