MP शिक्षक भर्ती- 4 उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त

भोपाल
। DPI- Directorate of public instructions (लोक शिक्षण संचालनालय, भोपाल) ने चार उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन सभी ने एक ही शिक्षा सत्र में 2 डिग्री अर्जित की थी। नियुक्ति नियमों के अनुसार ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्ति नहीं दी जाती इसलिए 4 शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई। 

भोपाल के रवि मीना को राजगढ़ में नियुक्त किया गया था

लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से बताया गया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी की विज्ञप्ति दिनांक 15 एक 2016 के अनुसार एक ही सत्र में 2 डिग्री अर्जित किया जाना मान्य नहीं है। मामला एक ही सत्र में दो डिग्री प्राप्त करने का है। जिसमें श्री रवि मीना पुत्र श्री नारायण सिंह मीना, मकान नंबर 141 ग्रीन पार्क कॉलोनी डीआईजी बंगला भोपाल को लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश क्रमांक 1305- 1306 दिनांक 6:10 2021 के सरल क्रमांक 150 द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक, इतिहास के पद पर नियुक्त कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्यामपुर जिला सीहोर में पदस्थापना की गई थी।

इसके बाद रवि मीना द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के परीक्षण करने पर यह पाया गया कि उनके द्वारा बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल से सत्र 2016-17 एवं सत्र 2017-18 में नियमित परीक्षार्थी के रूप में बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली से उक्त सत्रों में ही एमए इतिहास द्विवर्षीय पाठ्यक्रम की उपाधि प्राप्त कर ली गई है। इस प्रकार श्री मीना द्वारा एक ही सत्र में दो डिग्रियों के अर्जित किए जाने के कारण उल्लेखित पत्र द्वारा श्री रवि मीना को पदांकित शाला शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्यामपुर जिला सीहोर में कार्यभार ग्रहण करने की अनुमति तत्काल प्रभाव से निरस्त की गई एवं आगामी कार्यवाही हेतु संचालनालय को प्रेषित किया गया है।

राजगढ़ के महेंद्र सिंह को सारंगपुर में नियुक्ति मिली थी

2. इसी प्रकार श्री महेंद्र सिंह पुत्र भगवान सिंह, 102 ग्राम बुचाखेड़ी, नाहली जिला राजगढ़, मध्य प्रदेश को लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश क्रमांक 1311- 1312 दिनांक 6.10.2021 के सरल क्रमांक 195 द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक, राजनीति विज्ञान के पद पर नियुक्ति कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पढ़ाना सारंगपुर, जिला राजगढ़ में पदस्थापना की गई थी। इनकी भी नियुक्ति एक ही सत्र में दो उपाधियों के कारण तत्काल प्रभाव से निरस्त की गई है।

भोपाल के मोहन साहू को सीहोर में पदस्थ किया गया था

3. श्री मोहन साहू पुत्र श्री बाबूलाल साहू ग्राम खजुरिया रामदास बैरसिया जिला भोपाल मध्य प्रदेश को लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश क्रमांक वन 309-310 दिनांक 6:10 2021 के सरल क्रमांक 29 द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक गणित के पद पर नियुक्त कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरखेड़ा हसन जिला सीहोर में पदस्थापना की गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर के पत्र दिनांक 25 अगस्त 2021 के अनुसार अभ्यर्थी के शैक्षणिक अभिलेख के परीक्षण में पाया गया कि सत्र 2010-11 एमएससी ,गणित और B. Ed. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल उपाधि नियमित छात्र के रूप में एक ही व्यक्ति ने की है इस आधार पर संबंधित को कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया है, प्रकरण में लोक शिक्षण संचालनालय से समुचित निर्देश चाहे गए हैं।

पचोर के मुकेश कुमार लववंशी को राजगढ़ का हाई स्कूल मिला था

4 श्री मुकेश कुमार लववंशी पुत्र श्री जगदीश प्रसाद प्रतापपुरा नाहली, पचोर जिला राजगढ़ मध्य प्रदेश को लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश क्रमांक 1361 दिनांक 11. 10 .2021 के सरल क्रमांक 73 द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक गणित के पद पर नियुक्त कर, शासकीय हाई स्कूल जिला राजगढ़ में पदस्थापना की गई थी परंतु उनके शैक्षणिक अभिलेख के परीक्षण में पाया गया कि उन्होंने एमएससी गणित मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय भोपाल से एवं BEd देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से एक ही सत्र में उतीर्ण किया है। इस कारण उन्हें कार्यभार ग्रहण करने की अनुमति प्रदान नहीं की गई। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें