JABALPUR चुनाव समाचार- वोटर लिस्ट के रिवीजन के लिए डेट शीट जारी

जबलपुर
। मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 प्रक्रिया एक नवम्बर से शुरू होगी। मंगलवार 30 नवम्बर तक चलने वाली इस प्रक्रिया के तहत नये मतदाता अपना नाम जुड़वाने और पुराने मतदाता अपनी जानकारी में संशोधन के लिए वोटर हेल्पलाइन एप्प और मतदाता पोर्टल का प्रयोग कर सकते हैं। 

वोटर हेल्प लाईन एप्प की मदद से मतदाता सूची में पंजीकरण, अपना विवरण जांचने, विवरण अपडेट करने, मतदान केन्द्र खोजने, अपने क्षेत्र के बी.एल.ओ. को जानने, समस्या का पंजीकरण करने, पूर्व निर्वाचन की जानकारियां देखने और उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों की जानकारियां देखने सहित निर्वाचन आयोग के मीडिया एवं पाब्लिकेशन को भी देखा जा सकता है।

इसके अलावा मतदाता पोर्टल https://www.hvsp.in/ पर अपनी लॉगिन आईडी बनाकर ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। पोर्टल पर फार्म पर क्लिक कर फार्म 6 में अपना नाम एवं पता भरकर अपने नाम को पंजीकृत करवाया जा सकता है। साथ ही फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन अपलोड किया जा सकता है। 

निर्वाचक नामावली में दर्ज स्वयं अथवा परिवार के सदस्यों के विवरण को विलोपित करने हेतु फार्म 7 पर क्लिक कर सकते हैं। वहीं यदि निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में कोई संशोधन या सुधार करने की जरूरत हो तो निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फार्म 8 भरें। अप्रवासी मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फार्म 6ए में आवेदन कर सकते हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here