GWALIOR में ऊर्जामंत्री ने लगाई भ्रष्टाचार शिकायत पेटी- MP NEWS

ग्वालियर
। यदि ग्वालियर में आपको बिजली विभाग, या अन्य किसी विभाग का कोई अफसर, कर्मचारी परेशान कर रहा है। साथ ही आपके काम की फाइल को महीनों से लटकाए हुए है तो परेशान न हों। अब ऐसे अफसरों के खिलाफ खुलकर कोई शिकायत करने की जरूरत भी नहीं है। बस आपको एक चिट्ठी में अपनी पूरी परेशानी लिखने के बाद यह शिकायत पत्र ऊर्जा मंत्री के बंगले पर लगी शिकायत पेटी में डालना होगा। 

यह शिकायत ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के पास पहुंचेगी और वह इस पर एक्शन लेंगे। ऐसा ऊर्जामंत्री ने दावा किया है। ऊर्जामंत्री तोमर बोले हैं कि बेखौफ होकर इस पेटी में शिकायत डालो, एक्शन मैं लूंगा। यह बॉक्स या पेटी ऐसी शिकायतों को लेकर है जिनको खुले मंच पर नहीं किया जा सकता है। प्रदेश सरकार के किसी भी मंत्री द्वारा इस तरह की पहल अभी तक नहीं की गई है। भ्रष्टाचार रोकने यह अपने आप में अनूठी पहल है।

किसी भी विभाग में यदि कोई परेशान कर रहा है तो इस पेटी में करें गुमनाम शिकायत

ग्वालियर में बुधवार को ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जिले को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए नया कदम उठाया है। उन्होंने रेसकोर्स रोड स्थित अपने 38 नंबर बंगले पर भ्रष्टाचार निवारण शिकायत पेटी लगवाई है। यह पेटी को लगवाने के पीछे उनका मकसद सिर्फ इतना है कि लोग विभागों में बैठे अफसरों और कर्मचारियों से काफी परेशान है। पर उनकी खुलकर शिकायत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यह शिकायत पेटी उनके लिए सटीक विकल्प होगी। 

यही लोग गुमनाम चिट्ठी इस पेटी में डाल सकते हैं। जिसमें विभाग, अफसर का नाम, पद और किस तरह वह परेशान कर रहा है या भ्रष्टाचार कर रहा है उसकी डिटेल के साथ शिकायत की जाएगी। हर महीने इस पेटी को खोला जाएगा। खुद ऊर्जामंत्री तोमर की निगरानी में इन सभी शिकायतों की जांच होगी और जिन अफसरों के खिलाफ शिकायत आई है उनसे जवाब तलब किया जाएगा।

ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि यह भ्रष्टाचार शिकायत निवारण पेटी को हर महीने की 1 तारीख को मेरी खुद की निगरानी में खोला जाएगा। इसमें जितनी भी शिकायतें आएंगी। उनको लिस्ट कर अफसरों को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया जाएगा। उनसे इस शिकायत पर पूछा जाएगा कि उनका क्या कहना है। इतना ही नहीं बार-बार किसी अफसर की शिकायत आती है तो कड़ा एक्शन भी लिया जाएगा।

सबसे ज्यादा लोगा बिजली विभाग से हैं परेशान

ऊर्जामंत्री ने भ्रष्ट अफसरों पर एक्शन लेने के लिए शिकायत पेटी तो लगवा दी है, लेकिन यहां ध्यान दिलाने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा लोग परेशान उनके ही बिजली विभाग से हैं। आंकलित खपत, बिल ज्यादा आना, मीटर स्पीड में भागना, बिल एडजस्ट आदि कई काम ऐसे हैं जिनके लिए लोगों को कई दिनों तक चक्कर लगाने पड़ते हैं। यह तो मान लीजिए कि इस बॉक्स में सबसे ज्यादा शिकायत ऊर्जामंत्री के विभाग की आनी है।

प्रद्युम्न सिंह तोमर, ऊर्जामंत्री प्रदेश सरकार ने बताया कि मेरा मकसद इस पेटी को लगवाने का सिर्फ इतना ही है कि जो लोग खुलकर शिकायत नहीं कर सकते हैं वह इस पेटी में गुमनाम शिकायत कर सकते हैं। शिकायत सही होगी तो मेरा वादा है। एक्शन मैं लूंगा।

09 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP NEWS- तहसीलदार ने किसान के मुंह पर मोबाइल फेंक कर मारा
BHOPAL NEWS- डिंडोरी के कारोबारी सहित दो नेता गिरफ्तार, होटल में नाबालिग लड़की बुलाई थी
मध्य प्रदेश मानसून- 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी
महिला टीचर ने छात्रा का हाथ तोड़ दिया, पुलिस ने FIR नहीं लिखी - INDORE NEWS 818
GWALIOR NEWS- लड़की को मंत्री के नाम पर धमकाया, ब्लैकमेल करके कई बार रेप किया
MP NEWS- आउटसोर्स कर्मचारियों पर कंट्रोल के लिए गाइडलाइन
पत्नी को भरण पोषण देने के बाद क्या पति दूसरी शादी कर सकता है - The Hindu Marriage Act,1955
MP CORONA NEWS- सावधान, नागपुर-मुंबई में तीसरी लहर शुरू, एमपी से डायरेक्ट कनेक्ट है

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiबिजली के तार को कैसे पता होता है, पंखे को 60 वाट और एसी को 1160 वाट बिजली देना है
GK in Hindiउल्लू घोंसला क्यों नहीं बनाते, खंडहर में क्यों रहता है
GK in Hindiशहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नहीं होती
GK in Hindiयदि पृथ्वी के 4 टुकड़े हो जाएं तो क्या सभी वैसे ही घूमते रहेंगे
GK in Hindiदर्पण के पीछे कौन सा पदार्थ लगा होता है, जो पारदर्शी से परावर्ती बन जाता है 
GK in Hindiभगवान विष्णु विश्राम मुद्रा में क्यों रहते हैं, सिंहासन पर क्यों नहीं बैठते
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here