GWALIOR NEWS- बाढ़ पीड़ितों को सांसद ने फटे पुराने कपड़े और जूते दिए

भोपाल
। ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर भितरवार विधानसभा में बाढ़ पीड़ितों को फटे पुराने कपड़े और जूते-चप्पल बांट आए। आज ग्रामीण एसडीएम कार्यालय पहुंचे और सांसद शेजवलकर की दया को लौटा दिया। अब मामला संभालने के लिए कहा जा रहा है कि प्रशासन ने सांसद के हाथ से यह गड़बड़ी करवा दी है। मामला नजरपुर गांव का है। 

हम भिखारी नहीं, बाढ़ पीड़ित हैं: ग्रामीणों ने कहा

लोगों ने दफ्तर का घेराव करके कहा- हम भिखारी नहीं है। बाढ़ में हमारी गृहस्थी और मेहनत की पूरी कमाई बह गई है। सरकार या अफसर मदद नहीं कर सकते तो न करें, लेकिन झूठी उम्मीद बंधाकर इस तरह मजाक तो न उड़ाए। इस तरह की हरकत से लोगों में आक्रोश है। ग्वालियर-चंबल अंचल में 1 व 2 अगस्त को भीषण बाढ़ आई थी। इसमें ग्वालियर जिले के डबरा-भितरवार के इलाकों के करीब 46 गांव के हजारों लोग बेघर हो गए थे। 2500 से ज्यादा मकान टूट गए या बह गए थे। यह मकान अब किसी लायक नहीं बचे हैं। लोगों का पैसा, गहने, गृहस्थी का सामान व मवेशी तक बह गए थे। हालत यह है कि कई गांव में लोगों के पास पहनने के लिए दूसरी जोड़ी कपड़े तक नहीं हैं।

नए कपड़े दिखा कर फोटो खिंचवाए, ग​ठरियों में उतरन निकली 

24 अगस्त को ग्वालियर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर भितरवार के बाढ़ प्रभावित गांव नजरपुर में पहुंचे थे। यहां उन्होंने गांव की महिलाओं, बच्चों और पुरुषों को कपड़े और जूते चप्पल भेंट किए थे। जो सामान उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से दिए और फोटो खिंचवाए, वह तो अच्छे थे, लेकिन गांव के लोगों ने जब उनके जाने के बाद गठरी खोली तो वह फटे-पुराने कपड़े, जूते, चप्पल देखकर हैरान रह गए।

ग्रामीणों ने SDM के ऑफिस में कपड़े और जूते फेंक दिए

नजरपुर गांव के लोगों ने शुक्रवार दोपहर 12 बजे इस मामले में हंगामा शुरू कर दिया है। पीड़ितों ने भितरवार SDM अश्वनी कुमार के दफ्तर पहुंचकर कपड़े और जूते फेंक दिए हैं। प्रशासन का कहना है कि यह NGO के द्वारा भेजे गए कपड़े और जूते हैं, लेकिन लोगों का कहना है कि आपको तो देखकर वितरित करना चाहिए। दोपहर 3 बजे तक हंगामा जारी था।

लोगों ने कहा: झूठी उम्मीद न बंधाओ, तकलीफ होती है

नजरपुर गांव की ममता देवी ने कहा कि बाढ़ में सब कुछ बह गया। अब कुछ नहीं बचा है। तीन दिन पहले यह राहत सामग्री बांटी गई थी, जिसमें फटे कपड़े व जूते हैं। सामान भले ही मत बांटो, लेकिन गरीब को झूठी उम्मीद तो मत बंधाओ। हमारा मजाक मत उड़ाओ। मुन्नीबाई ने कहा कि फटे, कपड़ा, जूता बांट गए हैं। प्रशासन और सरकार हमसे ऐसा व्यवहार करेगा पता नहीं था। प्रकृति ने हमे सताया है और नेता और अफसर मजाक उड़ा रहे हैं। ऐसा न करो गरीब का मजाब मत बनाओ।

प्राकृतिक आपदा में राहत नागरिकों का अधिकार और सरकार की जिम्मेदारी है 

ज्यादातर लोगों को नहीं पता और इसी बात का प्रशासनिक अधिकारी एवं नेता फायदा उठाते हैं। प्राकृतिक आपदा की स्थिति में राहत एवं मुआवजा प्राप्त करना पीड़ित नागरिकों का संवैधानिक अधिकार एवं सरकार की संवैधानिक जिम्मेदारी है। ऐसे ही हालातों के लिए लोकतंत्र की परिकल्पना की गई। जब विषम परिस्थितियों में नागरिकों को भगवान भरोसे ना छोड़ा जाए। यदि कोई मुआवजा देने से मना करता है तो वह संविधान का अपमान करता है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

27 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश मानसून- बंगाली बदलियों और भादों के बादलों का मिलन होगा, पानी बरसेगा
MP SCHOOL OPEN NEWS- मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूल खोलने की तैयारी
MP EDUCATION DEPT- जिला शिक्षा अधिकारियों की तबादला सूची जारी
MP NEWS- सीएम राइज स्कूलों के लिए शिक्षकों की चयन प्रक्रिया शुरू
GK IN HINDI- दुनिया का पहला मोबाइल किस इंजीनियर ने बनाया
INDORE NEWS- कुल 4 SMS से हुआ खुलासा, कल्याणी की शादी क्यों टूटी, फांसी पर क्यों झूली
MP OBC आरक्षण- 6 विभागों को छोड़ सबमें 27% लागू कर सकते हैं
BU BHOPAL NEWS- स्टूडेंट्स एडमिशन को तैयार नहीं, 4098 में से सिर्फ 405 ने फीस जमा की
MP NEWS- कमलनाथ ने सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को फिर धमकाया
MP NEWS- मध्यप्रदेश में कब तक 100% वैक्सीनेशन हो जाएगा, मुख्यमंत्री ने फाइनल डेट बताई

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiएक गांव जहां कोबरा सांप और इंसान साथ-साथ रहते हैं, अच्छे पडोसियों की तरह
GK in Hindi- दवाई वाली गोली- गोल क्यों होती है, मेडिसिन टेबलेट का आकार चौकोर क्यों नहीं होता
GK in Hindiक्या भगवान को प्रसाद में चॉकलेट चढ़ा सकते हैं, पहली चॉकलेट कहां बनी थी
GK in Hindiबिस्किट्स में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं, सिर्फ डिजाइन है या कोई टेक्नोलॉजी
GK in Hindi- ताश की गड्डी का चौथा राजा सुसाइड क्यों कर रहा है
GK in Hindiएक पौधा जिसे खाने से महीने भर भूख-प्यास नहीं लगती
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !